ये है मौत एंथोनी की (Ye Hai Maut Anthony Ki)

स्वागत है सभी का कॉमिक्स बाइट रिव्यु में, पिछले दिनों हमने एंथोनी के एक बेहद ही जबरदस्त कॉमिक्स “चितावर” को कवर किया था और उसके बारे में हमारे पाठकों को महत्वपूर्ण जानकारी मुहैया करवाई थी. अगर आपने हमारा वो रिव्यु नहीं पढ़ा तो इस लेख को पढ़ने से पहले उसे जरुर पढ़ें.

पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये – चितावर

Chitawaar Comics
चितावर
ये है मौत एंथोनी की

चितावर कॉमिक्स का अगला भाग था – “ये है मौत एंथोनी की“. इस कॉमिक्स का प्रकाशन वर्ष भी 1999 ही था. नागराज एक्शन ईयर में एक्शन के भरपूर डोज से लबरेज़ इस कॉमिक्स में एक आध पृष्ठ छोड़कर लगभग हर फ्रेम में एक्शन दिखता है. इसकी जनरल संख्या थीं #976 और इसका भी मूल्य था 8 रूपये. इस कॉमिक्स के पृष्ठ भाग पर “कलियुग” कॉमिक्स का विज्ञापन छपा था और उसके बाद एक लंबे इंतज़ार के बाद वह मेरे हाँथ लगी थीं.

Anthony - Raj Comics - Ye Hai Maut Anthony Ki
एंथोनी
आर्टवर्क: सुरेश डीगवाल
राज कॉमिक्स

नाम: ये है मौत एंथोनी की संख्या: 976 वर्ष: 1999 प्रकाशन: राज कॉमिक्स

संपूर्ण टीम वही है जिन्होंने चितावर कॉमिक्स में भी कार्य किया था, जानकारी के लिए उल्लेखित ‘चितावर’ के लेख को आप पढ़ सकते है और कॉमिक्स कवर पर कार्य किया था श्री धीरज वर्मा जी ने.

आर्टवर्क – श्री धीरज वर्मा एवं साभार – राज कॉमिक्स

Anthony - Raj Comics - Ye Hai Maut Anthony Ki
एंथोनी
आर्टवर्क: धीरज वर्मा
राज कॉमिक्स

इस कॉमिक्स के आवरण में गोरिल्ला को नहीं दिखाया गया है और यहाँ पर आप एंथोनी और चितावर के बीच चल रहे भीषण जंग को देख सकते है. साथ में दीवारों के उड़ते हुए टुकड़े और चितावर लकड़ी का फैलाव आपको एक बारगी वनपुत्र के पेड़ों की याद दिला देता है (जैसे वो पेड़ों की शाखाओं को बढ़ा देता है).

प्लाट

प्लाट चितावर कॉमिक्स से आगे बढ़ता है – भैरवनाथ ‘प्रिंस’ से ‘चितावर’ की लकड़ी मंगवा लेता है और उसे गोरिल्ला के हवाले कर देता है ताकि वो एंथोनी से अपने पिटाई का बदला ले सके. गोरिल्ला मरिया और बच्चों की एक टोली पर हमला करता है जहाँ प्रिंस उन्हें बचाने की कोशिश करता है. पर कुछ खास ना कर पाने के बाद वो इतिहास और पुलिस फ़ोर्स को बुला लेता है, यहाँ दिन ढल रहा है और एंथोनी अपने कब्र से निकलने की तैयारी कर रहा है. प्रिंस को सूचना पर एंथोनी पहुँचता है ग्राउंड जीरो पर और उसके एवं गोरिल्ला के बीच भयानक जंग होती है. उसी जंग के दौरान गोरिल्ला ‘चितावर’ की लकड़ी को एंथोनी के पीछे लगा देता है.

कहानी एवं आर्टवर्क

इस कॉमिक्स में कहानी नहीं थी बस एक्शन ही था लेकिन क्योंकि इसका “भाग एकचितावर” है जिसका आधार बहोत जबरदस्त है तो आप इसे एवरेज से उपर की ही कहानी कहेंगे. कॉमिक्स में एक्शन की कोई कमी नहीं है और ये नागराज एक्शन ईयर को सही साबित करती है. सुरेश डीगवाल जी का आर्ट भी बढ़िया है और कॉमिक्स आपको बिना रुके समाप्ति को ओर ले जाती है. अब क्या एंथोनी चितावर की लकड़ी से बच पाया? गोरिल्ला कौन था? ऐसे ही कुछ सवालों को पूर्णविराम देकर कॉमिक्स समाप्त होती है. जाते जाते एंथोनी की अगली कॉमिक्स ‘अघोरी‘ का विज्ञापन भी देख लीजिये सभी पाठक.

Anthony - Raj Comics - Aghori
अघोरी – एंथोनी सीरीज
राज कॉमिक्स

फिर मिलेंगे किसी अन्य कॉमिक्स के रिव्यु के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

बोनस विज्ञापन – बैक कवर “कलियुग” – नागराज, ध्रुव और शक्ति का जबरदस्त कॉमिक्स विशेषांक.

Nagraj, Dhruv And Shkati - Raj Comics - Kaliyug
कलियुग
आर्टवर्क: अनुपम सिन्हा
राज कॉमिक्स

याली ड्रीम क्रिएशन की हॉरर कॉमिक्स रक्षक खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिये

The Village 
Yali Dream Creation 
Amazon

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: