वंडर वुमन दिवस (Wonder Woman Day)

नमस्कार सभी मित्रों का, आज बात करेंगे वंडर वुमन दिवस (Wonder Woman Day) के बारें में. DC Comics में वैसे तो कई प्रसिद्द किरदार है जैसे “सुपरमैन” और “बैटमैन” लेकिन इनकी तिकड़ी को पूरा करती है “वंडर वुमन“. इन्हें DC Comics में ‘द ट्रिनिटी’ (The Trinity) के नाम से भी जाना जाता है और प्रशंसकों को इसका जिक्र वार्नर ब्रदर्स के फिल्म “बैटमैन वेर्सस सुपरमैन: ड्वान ऑफ़ जस्टिस” नामक फिल्म के क्लाइमेक्स में भी देख सकते है जहाँ बैटमैन और सुपरमैन के साथ मिलकर वो ‘डूम्सडे’ नाम के राक्षस से लड़ती है.

वंडर वुमन के बारें में अधिक जानकारी आप हमारे एक लेख से प्राप्त कर सकते है – करैक्टर बायो वंडर वुमन

Wonder Woman
Artist: Alex Ross
Credits: DC Comics
Wonder Woman
Artist: Alex Ross
Credits: DC Comics
वंडर वुमन डे (Wonder Woman Day)

वंडर वुमन का उपस्तिथि आल स्टार कॉमिक्स में सबसे पहले देखी गई. जिस दिन वो कॉमिक्स रिलीज़ हुई वो तिथि थी 21 अक्टूबर और तब से वंडर वुमन DC Comics की कहानियों में एक अहम किरदार निभा रही है और इसी दिन मनाया जाता है “वंडर वुमन डे“. ताकत में वंडर वुमन ‘सुपरमैन’ को टक्कर दे सकती है और इस किरदार को आप एक ‘डेमीगॉड‘ कह सकते है. अभिनेत्री ‘गल गदोट’ ने इसके रूप को जबसे बड़े परदे पर साकार किया है तब से वंडर वुमन ने कॉमिक्स और फिल्म जगत में अपनी एक अलग पहचान बना ली है.

Wonder Woman 84 - Movie - DC Comics
Actress: Gal Gadot
Wonder Woman 84 (Movie)
स्पेशल वीडियो (Special Video)

DC Comics ने वंडर वुमन को अपनी ओर से सम्मान प्रदर्शित करते हुए एक वीडियो भी बनाया है जहाँ उसके कॉमिक्स, फिल्म, टीवी सीरीज, कार्टून, एनीमेशन और अन्य उपस्तिथियों पर प्रकाश डाला गया है. आप नीचे इस वीडियो को देख सकते है –

Purchase Raj Comics, Manga, Archie, Marvel & More Awesome Stuffs

DC FanDome

हाल ही में डीसी ने डीसी फैनडम नाम के ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया था जहाँ देश-विदेश के कॉमिक्स प्रशंसक, हॉलीवुड के फ़िल्मी सितारे, कॉमिक्स और ग्राफ़िक नॉवेल्स के जगत से जुड़े कलाकार नज़र आए थे. इसी कार्यकर्म में भारत के प्रसिद्ध कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री धीरज वर्मा जी भी DC Comics के चीफ़ क्रिएटिव ऑफिसर और मशहूर कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्रीमान जिम ली के साथ नज़र आए थे.

आप इस लिंक पर जाकर उनके वार्तालाप के बारें में और जान सकते है – DC FanDome (Dheeraj Verma/Jim Lee)

Wonder Woman
Artist: Alex Ross
Credits: DC Comics
Wonder Woman
Artist: Jim Lee
Credits: DC Comics

इसी कड़ी में मुझे यह भी जानकारी प्राप्त हुई की डीसी फैनडम में एक चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया था जहाँ आपको अपनी प्रविष्टियाँ भेजनी थी और जब मैंने वंडर वुमन के इन्स्टाग्राम के हैंडल को जाँचा तो वहां से यह शानदार जानकारी मेरे हाँथ लगी. एक भारतीय कलाकार श्री दीपक भट्ट के इलस्ट्रेशन को कई सारे प्रविष्टियों से विजेता चुना गया. मुझे इस बात से कोई अचरज नहीं हुआ क्योंकि उनका आर्टवर्क इस लायक है ही और एक भारतीय का इस प्रतियोगिता में विजेता होना बहुत बड़ी उपलब्धि भी है. जिस तरीके से उन्होंने भारत के संस्कृति को अपने इलस्ट्रेशन में दर्शाया है वो अभूतपूर्व और सराहनीय है. आइए देखते हैं उनकी कलाकारी और वंडर वुमन के इलस्ट्रेशन को –

Wonder Woman
Artist: Deepak Bhatt
Credits: DC Comics
Wonder Woman
Artist: Deepak Bhatt
Credits: DC Comics

वंडर वुमन के फिल्म की दूसरी कड़ी अगले वर्ष सिनेमाघरों में आएगी जिसका नाम WW84 है. वंडर वुमन ताकत, सच्चाई, करुणा और शांति का प्रतीक है एवं समाज के दुश्मनों पर वह साक्षात काल का अवतार नज़र आती है. ऐसे ही समाज की हर नारी में एक वंडर वुमन छुपा हुआ है, अपनी माता, बहन, दोस्त, प्रेमिका, पत्नी और बेटी के रूप में वह आपके आस पास ही रहती है. सभी का यथोचित सम्मान करें और एक बेहतर भविष्य का निर्माण करें, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Wonder Woman 75th Anniversary Box Set Paperback

Wonder Woman 75th Anniversary Box Set Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: