वॉल्वरिन – मार्वल कॉमिक्स (Wolverine – Marvel Comics)

वॉल्वरिन (Wolverine) से हमारी मुलाकात X-Man: The Animated Series के द्वारा हुई थी. स्टार प्लस में प्रसारित होने वाले इस कार्टून ने पूरे एक्स मैन यूनिवर्स को समेट रखा था. प्रोफेसर एक्स और उनकी म्युटेंट फ़ौज दुसरे सुपरपॉवर युक्त म्युटेंट के समक्ष बड़ी दृढ़ता से खड़ी दिखाई देती है. मैग्नेटो, साईक्लोप्स, जीन ग्रे, बीस्ट, आइसमैन, नाईटक्रॉलर सरीखे म्युटेंट आपको आश्चर्यचकित कर देते है लेकिन यहाँ पर ऐसा भी कोई है जिसे लोग एक जानवर के रूप में देखते है. इसकी ताकत और शक्ति आपको अपना प्रशंसक बना देती है. वो है तो ‘प्रोफेसर एक्स’ के स्कूल में एक आम शिक्षक ही जिसका नाम है ‘लोगन‘ लेकिन अपराधी एवं शैतान उसे साक्षात काल के रूप में देखते है और इस जानवर को कहा जाता है “वॉल्वरिन“.

Wolverine - Marvel Comics
Wolverine – Marvel Comics

मार्वल पॉकेट बुक्स खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए – Marvel Comics

वॉल्वरिन (Wolverine)

जेम्स ‘लोगन’ हालेट अका’ वॉल्वरिन हमें एनिमेटेड यूनिवर्स में नब्बे के दशक में प्रसिद्ध सीरीज ‘स्पाइडर-मैन’ में भी नज़र आता है. उसका अक्खड़ रवैया और मुंह में दबी सिगार एक ‘सिग्नेचर’ या ट्रेडमार्क स्टाइल कह सकते है. भारत में गोथम कॉमिक्स ने इसे प्रकाशित भी किया जहाँ आप एक्स मैन के साथ साथ वॉल्वरिन की एकल श्रृंखला भी पढ़ सकते थे.

Wolverine - Gotham Comics India
Wolverine – Gotham Comics India

वॉल्वरिन ‘मार्वल कॉमिक्स’ का किरदार है और इसे तीन लोगों ने मिलकर बनाया था. मार्वल के एडिटर रॉय थॉमस, लेखक लेन वेन और चित्रकार जॉन रोमिता सीनियर में मिलकर इस किरदार का सृजन किया था. अमेरिका के वियतनाम वार के दौरान इस किरदार को काफी प्रसिद्धि मिली और पहली बार ये ‘इनक्रेडिबल हल्क’ के कॉमिक्स में नज़र आया. जल्द ही इसने पाठकों में अपनी पैठ बना ली और फिर आगे के वर्षों में एक्स मैन, अवेंजेर्स व अन्य कई कॉमिक श्रृंखलाओं में नज़र आया.

Wolverine, The Thing And Cyclops - Marvel Comics
Wolverine, The Thing And Cyclops – Marvel Comics

पहले वॉल्वरिन एक एंटी हीरो के किरदार में कॉमिक्स में दिखाई पड़ता था पर आगे चलकर उसका ग्रे शेड तो रखा गया लेकिन वो नायकों की टोली में शामिल हो गया. एक वैज्ञानिक परिक्षण से उसका स्वरुप भी बदला गया और विश्व की सबसे कठोर धातु ‘एडमैनटियम’ उसके शरीर में प्रविष्ट करा दी गई जिसके कारण उसकी शारीरक संरचना में भी बदलाव हुए और उसे प्राप्त हुए इसके सबसे घातक ‘एडमैनटियम क्लॉ’.

Logan - Fortnite Game - Marvel
Logan – Fortnite Game – Marvel

कोई आम इंसान या म्युटेंट ऐसे परिक्षण में दम तोड़ देता पर अमेरिकी सेना में पदस्थ विलिअम स्ट्राइकर ‘वॉल्वरिन‘ के ‘स्व उपचार’ यानि हीलिंग फैक्टर के बारें में जनता था और उसे पता था की वॉल्वरिन जैसा म्युटेंट इस परिक्षण को बड़े आसानी से झेल जाएगा. इसके बाद वॉल्वरिन का व्यव्हार पूरी तरीके से बदल गया और वह बन जाता है एक खतरनाक हथियार.

शक्तियां (Powers)

वॉल्वरिन के पास कई घातक शक्तियां है जिनका उल्लेख हमें कॉमिक्स, फिल्म, एनिमेटेड सीरीज और वीडियो गेम्स में भी देखने को मिलता है. पहले उसके हाँथ से हड्डियों के बने ‘क्लॉ’ यानि पंजे निकलते थे जो बाद में ‘एडमैनटियम क्लॉ’ में तब्दील हो गए. उसका हीलिंग फैक्टर उसे मरने नहीं देता, गोलियां/तलवार/बम-गोले उसे नुक्सान तो पहुंचाते है पर हीलिंग फैक्टर के कारण वो मरता नहीं है.

Wolverine - Marvel Comics
Wolverine – Marvel Comics

उसके दांत किसी भेड़िये से दिखाई पड़ते है और हीलिंग फैक्टर के कारण वह बूढ़ा भी नहीं होता. वॉल्वरिन मार्शल आर्ट्स में भी विशेषज्ञ है अपने जापान प्रवास के दौरान उसने इन कलाओं में महारत हासिल की है. अस्त्र-शस्त्र के मामले में भी उसका कोई सानी नहीं है, वह कई प्रकार की बंदूकों से लेकर जेट हवाई जहाज भी उड़ा सकता है. उसकी इन्हीं विशेषताओं के कारण ही उसे ‘वेपन-एक्स‘ के नाम से भी जाना जाता है.

हुघ जैकमैन (Hugh Jackman)

अभिनेता हुघ जैकमैन के बिना वॉल्वरिन शायद आज उतना प्रसिद्ध नहीं होता जितना आज वो पूरे विश्व में है. फॉक्स स्टूडियो ने वर्ष 2000 में एक्स मैन नाम से एक फिल्म रिलीज़ की जिसमें हुघ जैकमैन ने वॉल्वरिन का किरदार निभाया था. उस फिल्म की तीन कड़ियाँ बनी और सबसे ज्यादा लोगों ने वॉल्वरिन के किरदार को ही पसंद किया. इसके बाद तो लगभग हर एक्स मैन फिल्म में उनकी दरकार महसूस होने लगी एवं बाद में वॉल्वरिन की फिल्मों की 3 कड़ीयों में एक श्रृंखला भी बनी.

Hugh Jackman - Wolverine - Marvel Comics
Hugh Jackman
Wolverine – Marvel Comics

‘लोगन’ फिल्म में इस किरदार का मृत्यु हो जाती है और यकीन मानिये ‘सिनेमा हाल’ में बैठे दर्शकों की आँखों को उनका जाना नम कर गया था और ये मैं भारत की बात कर रहा हूँ जबकि इनके प्रशंसक तो सम्पूर्ण विश्व में फैले हुए है. ‘हुघ’ वैसे तो आस्ट्रेलियाई मूल के अभिनेता है पर फिल्मों में वॉल्वरिन जो कि एक कैनेडियन किरदार है को पूरी लगन और मेहनत से निभाते है और दर्शकों को इस बात का पता भी नहीं चलता.

ट्रिविया (Trivia)

हुघ जैकमैन ने सबसे लंबे समय तक और सबसे ज्यादा बार वॉल्वरिन के किरदार को बड़े परदे पर निभाया है. ये अपने आप में एक गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड है और उनके बिना एक्स मैन और वॉल्वरिन एकदम अधूरे से लगते है. एक और बात यहाँ आपको बताना चाहूँगा की ‘हुघ’ की लम्बाई छह फीट से उपर है जबकि कॉमिक्स में वॉल्वरिन को काफी कम बताया गया है लेकिन इनकी फिल्मों में आप यह बात पकड़ नहीं पाएंगे. इनका एक भाई भी है जो एक म्युटेंट है और उसका नाम ‘सेबरटूथ‘ है एवं साथ ही इनकी एक बेटी भी बताई गई है जिसे सब ‘एक्स-23‘ के नाम से जानते है.

Logan - Marvel Comics
Hugh Jackman
Logan – Marvel Comics

एक और बात जो मैं जनता हूँ की ‘हुघ जैकमैन’ एक कैंसर सर्वाइवर है और वॉल्वरिन के लिए उन्होंने जी तोड़ मेहनत की है. शूटिंग से 24 घंटे पहले अक्सर वो पानी पीना बंद कर देते थे ताकि कैमरे में उनकी मांसपेशियां अच्छे तरीके से नज़र आ सके और वॉल्वरिन के किरदार के लिए की गई उनकी कसरत सभी दर्शकों को नज़र आएं.

वॉल्वरिन की पीली और काली धारियों वाली पोशाक और उसके एडमैनटियम पंजे कॉमिक्स और एनिमेटेड सीरीज में उसका पर्याय बन चुके है और अभी तक बड़े परदे पर वॉल्वरिन का यह अवतार लोगों को देखना नसीब नहीं हुआ है पर दर्शक और पाठक आशावादी है की मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स में शायद जल्द ही हमें एक्स मैन और वॉल्वरिन जरूर देखने को मिलेंगे, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

इमेज क्रेडिट्स: मार्वल कॉमिक्स, फॉक्स स्टूडियो, मार्वल स्टूडियो एंड स्क्रीनरेंट

Wolverine: Origin Paperback
Wolverine: Origin Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!