ब्रेकिंग न्यूज़: तुलसी कॉमिक्स मात्र 49/- रुपये में?? (Tulsi comics In just 49/- Rs??)

मित्रों एक बड़ी खबर आई है कॉमिक्स इंडिया की तरफ से जिसे आप तक जरूर पहुंचना चाहिए, आज “श्री ललित पालीवाल और श्री रॉकी सिंह” (संचालक – कॉमिक्स इंडिया) ने एक वीडियो साझा किया है और जिस बात पर चर्चा हम कल ही कर रहें थे कुछ उससे ही मिलती जुलती खबर आज कॉमिक्स इंडिया पब्लिकेशन से भी आई है. क्या है वो बड़ी खबर उसकी चर्चा और जानकारी आप सभी से यहाँ साझा की जाएगी, लेकिन अगर अपने हमारा पिछला लेख नहीं नहीं पढ़ा तो उसे भी जरुर पढ़ें.

पढ़ें – कॉमिक्स का उचित मूल्य क्या होना चाहिए?

Tulsi Comics - Baaz
तुलसी कॉमिक्स – बाज़
तुलसी कॉमिक्स अब 49/- रुपये में!! (Comics India – Tulsi comics In just 49/- Rs)

सुन कर तो मुझे भी एकबारगी यकीन नहीं हुआ, पर जब मैंने कॉमिक्स इंडिया की पूरी घोषणा सुनी तो अब मैं पुख्ता तौर पर यह कह सकता हूँ की अब आपको एक तुलसी कॉमिक्स की पुनर्मुद्रित कॉमिक्स जो पहले 75/- रुपये की पड़ती थी अब मात्र वो 49/- रुपये की पड़ेगी पर कैसे? उसके लिए हमारे आलेख को पूरा पढ़िए और इस गुणाभाग को अच्छे से समझिये.

ललित जी ने सबसे पहले पाठकों को कॉमिक्स इंडिया परिवार से जुड़ने के लिए और कॉमिक्स इंडिया को इतना स्नेह देने के आभार व्यक्त किया. उन्होंने लॉकडाउन कॉमिक्स की चर्चा भी की जिसकी अब सीमित प्रतियाँ ही उनके पास बची हुई है और वाकई में यह मेरे आंकलन में कॉमिक्स इंडिया की सबसे बेहतरीन कॉमिक्स में से एक है.

LOCKDOWN - Battle With Corona - Comics India
Comics India
LOCKDOWN – Battle With Corona

इसके बाद ललित जी ने पाठकों की शिकायत पर भी बात की और कहा – “हम जानते है की सभी पाठकगण हमारे कार्य से संतुष्ट नहीं है पर कॉमिक्स इंडिया का ये वादा है की हम प्रयत्नशील है और हमेशा रहेंगे”. छपाई और फॉण्ट की दिक्कतों पर भी कार्य किया जा रहा है एवं कॉमिक्स इंडिया इन पुनर्मुद्रित कॉमिकों की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान देगी और प्रशंसकों के सुझावों पर भी अमल करेगी.

Dakshak - Comics India Announcement - Comics Will Available In 49 Rupees Only
दक्षक कॉमिक्स इंडिया की नई घोषणा करते हुए – अब कॉमिक्स मात्र ४९/- रुपये में!!

फिर आया वो हिस्सा जहाँ पर 75/- से 49/- रुपये करने वाली बात आती है, लेकिन इस बात को आप अच्छे से समझिएगा. कॉमिक्स बाइट से खास बातचीत में श्री ललित पालीवाल जी ने हमें बताया की – “कॉमिक्स को पाठकों तक पहुंचना बहुत जरुरी है इसिलए मैंने और श्री रॉकी सिंह जी ने काफी गंभीर विचार विमर्श करने के बाद यह निर्णय लिया है”. इस बाबत आप कॉमिक्स इंडिया की एक पोस्ट का भी उन्होंने जिक्र किया, जहाँ मूल्य पर उन्होंने सभी पाठकों से सवाल किया था और सुझाव मांगे थे.

Vintage Tulsi Comics
विंटेज तुलसी कॉमिक्स (जनरल)

मुख्य बातें –

  • एक कॉमिक्स या एकल कॉमिक्स का मूल्य अगर आप वेबसाइट से खरीदेंगे तो वह आपको 75/- रूपये की ही पड़ेगी उसमें कोई भी छूट नहीं है.
  • कॉमिक्स के “कॉम्बो सेट” (5 कॉमिक्स का सेट या 10 कॉमिक्स का सेट) में आपको एक कॉमिक्स 49/- रुपये की पड़ेगी, इसका तात्पर्य ये है की कॉमिक्स ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे और कुछ छूट देकर कॉमिक्स प्रेमियों को वाजिब कीमत पर कॉमिक्स मुहैया कराई जा सके.
  • नॉवेल्टी या गिफ्ट आइटम्स पर कोई ऑफर नहीं है.
  • यह योजना कॉमिक्स के इंडिया के “पांचवे सेट” से लागू होगी, पहले से प्रकाशित कॉमिकों का मूल्य वही रहेगा.
Tulsi Comics - Mahakaal Angara - Comics India
पांचवा सेट
कॉमिक्स इंडिया – महाकाल अंगारा

बहरहाल, कॉमिक्स इंडिया की एक सोच है और वो यह है की कॉमिक्स को बढ़ावा मिले और यह माध्यम एक बार फिर भारत के कोने कोने तक पहुंचे. कॉमिक्स से बढ़िया और स्वस्थ मनोरंजन और क्या ही हो सकता है? ये कल्पना और फंतासी का प्रयोग आपके चित्त और विचारों को नई उड़ान प्रदान करता है. आपको कुछ नया करने और सोचने को प्रेरित करता है. समाज को सकारात्मक सन्देश देता है.

मुझे कॉमिक्स इंडिया का यह प्रयास बड़ा पसंद आया, कॉमिक्स के माध्यम को प्रोत्साहन की आवश्यकता है और खासकर हिंदी कॉमिक्स जगत को, पायरेसी और जाली कॉमिक्स के तूफानों में भी यह अपने पैर जमाकर टिकी हुई है. कॉमिक्स जगत को हमारे सहयोग की जरुरत है, कॉमिक्स बाइट तो कदम कदम पर “कॉमिक्स” के साथ है!! क्या आप है?

आभार, नमस्कार – कॉमिक्स बाइट!!

नीचे आप लोगों के लिए कॉमिक्स इंडिया के यू ट्यूब चैनल का लिंक भी दिया गया है. आशा करता हूँ कॉमिक्स को एक नई राह जरुर मिलेगी!

Premchand – Complete Short Stories (Hindi) (Set of 4 books)

Premchand - Complete Short Stories (Hindi) (Set of 4 books)

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: