द बैटमैन हु ‘स्मोक’!

नमस्कार मित्रों आज बात करेंगे इटालियन आर्टिस्ट डेनिस मेड्री और उनके आर्टवर्क ‘बैटमैन रॉकबिली’ के बारे में, उन्होंने बैटमैन के किरदार पर वर्ष 2015 में एक कॉमिक मिनी सीरीज बनाई थी राइटर स्कॉट लोब्डेल के साथ मिलकर जिसे डीसी कॉमिक्स ने अस्वीकार कर दिया था. आज यूँ अचानक ही इनका आर्टवर्क मेरे कंप्यूटर स्क्रीन आ धमका (लॉकडाउन में इंटरनेट का ही सहारा है, डिजिटल तफरी कर के सभी दिन गिन रहे है). मुझे आर्टवर्क बहोत ही प्रभावशाली लगा और मैंने सोचा इसे आप सभी के साथ साझा किया जाना चाहिए.

कॉमिक्स को सब बच्चों की किताबें समझते है भारत में लेकिन इनका प्रभाव पाश्चत्य देशों में ज्यदा रहा है, वहां पर कॉमिक्स के सेग्मेंट्स है जैसे बच्चों का अलग, वयस्कों का अलग. यहाँ पर सुपर हीरो के साथ साथ दुसरे शैली के कॉमिक्सों पर भी काम किया जाता है वह भी हर उम्र के लोगों के हिसाब से. भूत प्रेत से लेकर जासूसी तक, व्यंग से लेकर फिक्शन/ड्रामा तक, कॉमिक्स से कुछ भी अछुता नहीं है. भारत में शैलियों पर काफी काम हुआ है लगभग हर पब्लिकेशन हाउस ने भूत-प्रेत, हीरो, जादू-टोना, तंत्र-मंत्र, वॉर, हास्य और भी अन्य शैलीयों पर कार्य किया है, पर बच्चों का ‘टैग’ इस पर चिपका रहा, अब कॉमिक कॉन के दौर में लोग इस बात को समझ रहें है की मात्र बच्चें ही नहीं बल्कि बड़े और बुजुर्ग भी इन्हें बड़े चाव से पढ़ते है!

मेड्री का बैटमैन भी ‘बैडऐस’ दिखता है, मुंह में सिगरेट दबाये 1950 के दशक के आस पास इसकी सीरीज ‘बैटमैन – रेबेल येल’ लिखी गई जिसमें रॉक कल्चर का भरपूर इस्तेमाल किया गया. ये मिनी सीरीज मेड्री की फैन-आर्ट की श्रृंखला पर आधारित थी जिसमें बैटमैन और उसके संबंधित पात्र रॉकबिली शैली के थे।

मेड्री ने इसे डीसी कॉमिक्स को ‘पिच’ किया था लेकिन उन्हें डीसी कॉमिक्स से कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई, इनके इलस्ट्रेशन देखकर मेरी तो इच्छा जाग गई इसे पढ़ने की पर अफ़सोस ये कॉमिक्स भी दिन का उजाला न देख पाई. ‘बैटमैन रॉकबिली’ यूनिवर्स ने कभी भी आधिकारिक तौर पर डीसी कॉमिक्स के पन्नों पर नहीं छप पाई है, लेकिन इंटरनेट के इस विशाल महासागर में कला ज्यदा दिन तक छुपी नहीं रह सकती है, मेड्री ने 80 के दशक के हाई स्कूल ड्रामा, पश्चिमी सभ्यता में जस्टिस लीग और स्टीमपंक स्पाइडर मैन जैसे चरित्रों के रूप में अन्य अनूठी अवधारणाएं तैयार की हैं, आप आर्टिस्ट डेनिस मेड्री को इन्स्टाग्राम और देवीयंट आर्ट पर फॉलो कर सकते है.

आप इनके फेसबुक के डेडिकेटेड पेज पर जा कर भी फैन्स के आर्टवर्क को देख सकते है, कहना लाज़मी है की बिना छपे भी ‘बैटमैन रॉकबिली’ की अच्छी फैन फॉलोइंग, आप क्लिक करके इसे लाइक कर सकते है – “बैटमैन 50 रॉकबिली यूनिवर्स“.

कैट वुमन आर्ट बाय डेनिस मेड्री

डेनिस मेड्री ने अभी तक मार्वल, डीसी, डार्क हॉर्स और डायनामाइट जैसे पब्लिशर्स के साथ काम किया है और मुझे ‘बैटमैन रॉकबिली’ की संकल्पना बेहद अच्छी लगी, मैंने पहले भी डीसी एनिमेटेड यूनिवर्स की फ़िल्में देखी है जैसे “गोथम बाय गैसलाइट” और “बैटमैन – निंजा”, उम्मीद है आने वाले वर्षों में हमें बैटमैन – रॉकबिली को उसका उचित स्थान मिलें. पेश है उनके कुछ शानदार कवर्स!

नोट: धुम्रपान करना स्वास्थ और सेहत के लिए हानिकारक है, कॉमिक्स बाइट कभी भी इन सब कार्यकलापों को समर्थन नहीं करता है और ना ही इससे संबंध रखता है, ये आर्टिस्ट की मौलिकता और उसकी सोच है, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: