राज का राज़ – राज कॉमिक्स (Raj Ka Raaz – Raj Comics)

राज का राज़

“राज का राज़” वैसे तो राज कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित नागराज सीरीज की एक कॉमिक्स थी जहाँ नागराज के साथ साथ उसी का आल्टर ईगो “राज” भी देखने को मिला था लेकिन आज बात उसकी नहीं होगी क्योंकि एक कॉमिक्स न्यूज़ पोर्टल होने के नाते खबर को कवर करना हमारा कर्म भी और कार्य भी.

Sanjay Gupta - Manoj Gupta - Raj Comics
राज कॉमिक्स
संजय गुप्ता जी और मनोज गुप्ता जी

आप इस पोस्ट को राज कॉमिक्स के संस्थापकों में से एक श्री संजय गुप्ता जी के पुराने पोस्ट का अगला भाग माने जहाँ पर कई सवालों के जवाब आज लोगों को मिलें (नए ग्रुप में) और काली घुप्प धुंध को छांटकर एक नए सूरज का उदय सभी कॉमिक्स प्रशंसको को देखने को मिला.

आप इसका पहला भाग भी पढ़ सकते है – राज कॉमिक्स अनदेखा पहलू

जो भी बातें है वो जल की तरह साफ़ और स्वच्छ है. अब बस जरुरत है इस स्वच्छता को आगे भी बरकरार रखा जाए, जो जुनून राज कॉमिक्स के पाठकों में कूट कूट कर भरा हुआ है उसे सही दिशा देते हुए फिर से विजय पथ पर अग्रसर हुआ जाए, जो “राज का राज़” था वो अब खुल चुका है, इन सब दिक्कतों को पीछे छोड़ अब आगे बढ़ना होगा.

“प्रयत्न करने होंगे, जतन करना होगा. जो बीत गया उसे भूलकर प्रण करना होगा की जो भी कॉमिक्स भविष्य में आएँगी उसे कॉमिक्स प्रेमियों के स्नेह की जरुरत पड़ेगी, इस काफ़िले को संजय जी एक बार फिर आगे बढ़ाएंगे, लोग जुड़ेंगे इसे बड़ा कारवां बनाएंगे”.

अब बात करेंगे कुछ तथ्यों की

राज कॉमिक्स के संचालक कौन है, तो उसका जवाब हम सभी को पता है – उनका नाम है श्री ‘राज कुमार गुप्ता’ जी जिन्होंने ‘राजा पॉकेट बुक्स’ के साथ साथ ‘राज कॉमिक्स’ की भी स्थापना की. पेशेवर स्तर पर मतभेद तो हर संगठन में होते है, हमारा मुख्य उद्देश्य राज कॉमिक्स के आगामी अंको और उनके ‘रिप्रिन्ट्स’ के प्रकाशन को मान देना होना चाहिए ना की किसी अन्य बात को लेकर चर्चा करना.

Tarun Kumar Wahi - Anupam Sinha - Dheeraj Verma - Raj Comics
राज कॉमिक्स
तरुण कुमार वाही जी, अनुपम सिन्हा जी और धीरज वर्मा जी

जुनून को बनाएं रखिए और आज ही राज कॉमिक्स के ऑफिसियल ग्रुप से जुड़िए. वहां पर आपको सभी अनसुलझे सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे.

राज कॉमिक्स का नये ग्रुप का लिंक – ऑफिसियल राज कॉमिक्स ग्रुप

इसके अलावा एक और बड़ी खबर ये सुनने में आई है की जल्द ही कॉमिक्स के पाठकों को एक नया वेब पोर्टल देखने को मिलेगा जहाँ से आप कॉमिक्स की खरीद फरोख्त कर सकेंगे. वैसे भी राज कॉमिक्स के संयुक्त संस्करण सिर्फ उनके वेब पोर्टल पर ही उपलब्ध थे.

संजय जी ने पुराने ग्रुप में भी कुछ घोषणाएँ की थी जिनमें कई सारी सीरीज की कॉमिक्स पुनः मुद्रण में जाने की बात भी की गई थी. “बालचरित्र” जैसे जबरदस्त सीरीज का एक भाग “डेड एंड” कई दिनों से पाठकों के भारी मांग में बना हुआ है जिसके अब जल्द रीप्रिंट होने की संभावना भी दिखाई पड़ती है और साथ ही सर्वनायक के भी अनुपलब्ध भाग बहुत जल्द आपके हाथों में होंगे.

New Raj Comics Reprints - Balchartita - Saravnayak
बालचरित्र और सर्वनायक

अभी कुछ भी कहना और सुनना जल्दबाज़ी होगी, धैर्य और संयम बनाएं रखिए और आगामी घोषणापत्र की प्रतीक्षा करें, उम्मीद करता हूँ की सभी कॉमिक्स फैन्स का प्रेम नए ग्रुप में भी मिलेगा बाकी पुराना ग्रुप और पेज तो एक्टिव है ही, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

** आप सोच रहें होंगे पोस्ट से इन तस्वीरों का क्या संबंध है, जी बहुत गहरा संबंध है. कॉमिक्स के नायक तो काल्पनिक है जिन्हें इन रचनाकारों ने गढ़ा है. जीवन के असली नायक तो यही है जिन्होंने इन पात्रों और कॉमिक्स के माध्यम से कई पाठकों के जीवन को एक दिशा दी है जिनमें मेरा नाम भी शामिल है. सभी कलाकारों एवं रचनाकारों को कॉमिक्स बाइट का हार्दिक धन्यवाद एवं प्रणाम – जुनून जिंदा है **

Raj Comics Wall Calendar 2020

Raj Comics Wall Calendar 2020

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: