नेशनल डॉक्टर्स डे – असली नायक (सुपरहीरोज)

नेशनल डॉक्टर्स डे

डॉक्टर्स के प्रति सम्मान और कृतज्ञता को दर्शाने के लिए पूरे विश्व में अलग अलग दिनों पर ‘नेशनल डॉक्टर्स डे’ मनाया जाता है. भारत में भी इसे 1 जुलाई को मनाया जाता है क्योंकि भारत के महान चिकित्सक और बंगाल के द्वितीय मुख्यमंत्री डॉक्टर ‘बिधान चन्द्र रॉय’ की जयंती और पुण्यतिथि का दिनांक भी 1 जुलाई ही है. डॉ बिधान चंद्र रॉय जिन्होंने एक चिकित्सक, एक स्वतंत्रता सेनानी, एक शिक्षाविद और एक राजनीतिज्ञ के रूप में कार्य किया और भारत एवं विश्व में चिकित्सा संबंधी क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया.

डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय
साभार: अमर चित्र कथा
डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय
साभार: अमर चित्र कथा
आर्टिस्ट: सम्हिता सोंटी

उन्हें ‘स्मेल डॉक्टर’ भी कहा जाता था क्योंकि उन्हें सूंघकर बीमारी का पता लग जाता था. इसके पीछे का वाकया भी बड़ा अनोखा है – एक बार वो लंदन के काफी बड़े अस्पताल में विजिट के लिए पहुंचे तो बड़े से जनरल वार्ड में घुसते ही उन्होंने स्टाफ को कहा की यहाँ कोई ‘पॉक्स’ (चेचक) का मारीज़ है. जिन डॉक्टरों की वहां ड्यूटी लगी थी उन्होंने इसे खारिज़ कर दिया पर जनरल वार्ड के आखिरी बेड पर एक ऐसा मरीज़ था जिसे वाकई में ‘पॉक्स’ था. जब लोगों ने उनसे इसका कारण जानना चाहा तब उन्होंने सभी को बताया की जनरल वार्ड में घुसते ही मुझे उस मरीज़ के बीमारी की ‘गंध’ आ गई थी. उसके बाद पूरे विश्व में वो ‘स्मेल डॉक्टर’ के नाम से प्रसिद्द हो गए.

फैक्ट

लंदन के विख्यात हॉस्पिटल में उनका आवेदन 30 बार से ज्यादा अस्वीकार किया गया पर अंततः वो वहां जाने में सफल हुए, लंदन से आने के बाद उन्होंने स्वंत्रता संग्राम में भाग भी लिया और उनका मानना था की अगर भारत के लोग बीमार रहेंगे तो भारत का स्वतंत्रता अभियान पूरा कैसे होगा? वर्ष 1961 में उन्हें “भारत रत्न” की उपाधि से सम्मानित भी किया गया और आज भी उनका डॉ बी. सी. रॉय मोमिरल हॉस्पिटल कोलकाता में लोगों की अनवरत सेवा में लगा हुआ है.

कॉमिक्स और डॉक्टर्स

कॉमिक्स और डॉक्टर्स का ताना बाना भी बहोत पुराना है. पाश्चत्य कॉमिक्स में तो कई सारे स्थापित सुपर हीरो है जिनका पेशा ही चिकत्सा के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है और इनमें से कुछ प्रसिद्द चिकित्सक भी है. हमारे भारतीय कॉमिक्स इतिहास में भी कुछ किरदार है जो चिकित्सा के ‘प्रोफेशन’ से जुड़े हुए है. आईये जानते है उनके बारे में –

डॉक्टर स्ट्रेंज (मार्वल कॉमिक्स)

डॉक्टर स्टीफन स्ट्रेंज से डॉक्टर स्ट्रेंज बनने का उनका सफ़र सबने मार्वल सिनामैटिक यूनिवर्स की फिल्म ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ में देखा ही है. मार्वल कॉमिक्स में बेहद प्रतिभाशाली सर्जन के रूप में काम करने वाले डॉक्टर स्टीफन एक गंभीर कार दुर्घटना में अपने आपको घायल कर लेते है और बाद में उस दुर्घटना एवं उसकी चोट से उभरने के लिए ‘नेपाल’ में एक मंदिर में ‘स्टीफन’ रहस्यमय कलाओं को सीखते है.

डॉक्टर स्ट्रेंज
मार्वल कॉमिक्स
Multiverse Of Madness
डॉक्टर स्ट्रेंज
मार्वल कॉमिक्स
आर्टिस्ट: अननोंन

थॉर और जेन (मार्वल कॉमिक्स)

मार्वल कॉमिक्स में नॉर्स माइथोलॉजी के देवता ‘ओडेन पुत्र’ थॉर भी एक चिकित्सक की भूमिका में नज़र आ चुके है. अपने शुरुवात के दिनों में वो पृथ्वी पर डॉक्टर ‘डोनाल्ड ब्लेक’ के नाम से जाने जाते थे जहाँ वो एक ऑस्टियोपैथिक सर्जन थे. उनकी प्रेयसी जेन फ़ॉस्टर भी उसी हॉस्पिटल पर ‘नर्स’ का कार्य किया करती थी. हालाँकि फिल्म में काफी अलग दिखाया गया है पर मार्वल कॉमिक्स के फैन्स को ये बात मालूम है. डोनाल्ड के पैर में चोट लगी होती है और अपनी सहायता के लिए वो एक लकड़ी की मदद लेता है जो असलियत में उसका हंथौंडा ‘म्योनिर’ है. इसका रेफरेंस आपको ‘थॉर रैगनारॉक’ फिल्म में देखने को मिल जायेगा जहाँ म्योनिर उसके हाँथ में एक ‘छतरी’ के रूप में दिखता है.

थॉर और जेन
मार्वल कॉमिक्स
Thor: Love & Thunder
थॉर और जेन
मार्वल कॉमिक्स

बैटमैन – थॉमस व्येन (DC कॉमिक्स)

फ़्लैशपॉइंट नामक कॉमिक्स श्रृंखला (आल्टरनेट यूनिवर्स) में जहाँ ब्रूस को बचपन में ही मार दिया जाता है वहां बैटमैन का किरदार उसके पिता निभाते है जिनका नाम है – ‘थॉमस व्येन‘. ये बैटमैन काफी अलग है क्योंकि डॉ थॉमस व्येन कभी एक प्रतिभाशाली सर्जन थे पर अपने बेटे के देहांत वाली घटना के बाद वो बैटमैन बन जाते है और ये बैटमैन जान भी लेता है, हड्डियाँ भी तोड़ता है और गोली भी चलाता है. नशे में डूबा बैटमैन का ये किरदार पाठक वर्ग में खासा लोकप्रिय है.

थॉमस व्येन
फ़्लैशपॉइंट 
DC Comics
थॉमस व्येन
फ़्लैशपॉइंट
DC Comics

इनके अलावा भी बहोत से ऐसे किरदार है और इसकी फ़ेहरिस्त विशाल है. भारतीय कॉमिक्स में भी कुछ किरदार ऐसे है जो चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े हुए है –

डॉक्टर कुणाल (अंगारा – तुलसी कॉमिक्स / कॉमिक्स इंडिया)

अंगारा द्वीप को अमेरिकी फ़ौज से बचाने के लिए डॉक्टर कुणाल जिन्हें सब जानवर अंगारा द्वीप का देवता भी कहते थे, उनसे प्रार्थना की अंगारा द्वीप को बचाया जाये. डॉक्टर कुणाल को जब कोई राह नहीं दिखी तब जानवरों के आग्रह पर उन्होंने 7 जानवरों से एक इंसान (असलियत में जो एक गोरिल्ला था) का निर्माण किया जो कहलाया – ‘अंगारा’.

इस बेमिसाल कॉमिक्स को आप कॉमिक्स इंडिया के वेबसाइट से खरीद भी सकते है – कॉमिक्स इंडिया

अंगारा
तुलसी कॉमिक्स / कॉमिक्स इंडिया
आर्टिस्ट: नवनीत सिंह
अंगारा
तुलसी कॉमिक्स / कॉमिक्स इंडिया
आर्टिस्ट: नवनीत सिंह

डॉक्टर अनीस (इंस्पेक्टर स्टील – राज कॉमिक्स)

एक आतंकवादी दुर्घटना में इंस्पेक्टर अमर बुरी तरीके से घायल हो जाता है तब उसका दोस्त डॉक्टर अनीस रज़ा ये बीड़ा उठता है की वो उसे मरने नहीं देगा. उसने अपने दोस्त के क्षतिग्रस्त शारीर से मस्तिष्क को निकाल कर एक रोबोट में प्रत्यारोपित कर दिया और उसे इंस्पेक्टर अमर से बना दिया इंस्पेक्टर स्टील. इनकी मित्रता बेजोड़ है, इसे आप कैंसर कॉमिक्स में भी देख सकते है

इस बेमिसाल कॉमिक्स को आप हैलो बुक माइन के वेबसाइट से खरीद भी सकते है – हैलो बुक माइन

स्टील और अनीस
राज कॉमिक्स
आर्टिस्ट: नरेश कुमार
स्टील और अनीस
साभार: राज कॉमिक्स

आर्टिस्ट: नरेश कुमार

डॉक्टर झटका (लोटपोट)

लोटपोट नामक बाल पत्रिका में रंगीन कार्टून के रूप में हमने डॉक्टर झटका को काफी देखा है. इनकी दोस्ती घसीटेराम से काफी घनिष्ठ रही और मोटू पतलू को अकसर किसी मुश्किल में फंसा देते थे. अब तो ये इतने लोकप्रिय है की बाकायदा एनीमेशन सीरीज भी बन चुकी है इन किरदारों पर.

डॉक्टर झटका
लोटपोट
मोटू पतलू
डॉक्टर झटका
साभार: लोटपोट

इनके अलावा भी काफी किरदार है जैसे सुपर कमांडो ध्रुव की कॉमिक्स का विलेन ‘डॉक्टर वायरस’ हो या नागराज और परमाणु के सीरीज़ का खलनायक ‘सर्जन’. लेकिन उनकी बात आज नहीं क्योंकि आज है ‘नेशनल डॉक्टर्स डे‘ और आज बात होगी सिर्फ अच्छी बातों की. हालाँकि हर जगह सही और गलत इंसान होते है पर आज इस वक़्त जब देश में कोरोना महामारी फैली हुई है तब अपनी जान की परवाह ना करते हुए सभी चिकित्सा कर्मियों ने जिस साहस का परिचय दिया है वो काबिले तारीफ़ है. कॉमिक्स बाइट की टीम देश के इन ‘वारियर’ को नमन करती है और ये भी कहती है की सुपर हीरोज होते है, यकीन ना हो तो किसी ‘सरवाईवर’ से पूछिये, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

थॉर एक्शन फिगर – यहाँ से खरीदें

Thor Ragnarok
Action Figure
थॉर रैगनारॉक
मार्वल

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: