नागराज और तौसी – राज कॉमिक्स (Nagraj Aur Tausi – Raj Comics)

नागराज और तौसी” – आज से कुछ दो ढाई दशक पहले कॉमिक्स का भारत के गलियों-मोहोल्लों में बोलबाला था. इन्हें पढ़ने की कोई उम्र नहीं थी और बच्चों से लेकर बड़ों तक यह खासी लोकप्रिय थी. कई कॉमिक्स प्रकाशकों ने वह सुनहरे दिन देखें है जब नए कॉमिक्स के सेट हाथों हाँथ बिक जाते थे और पुनःमुद्रण का कार्य फिर से शरू हो जाता था. हर कॉमिक्स प्रकाशक के खास किरदार हुआ करते थे जो पाठकों में बेहद लोकप्रिय थे – जैसे डायमंड कॉमिक्स में ‘चाचा चौधरी’, मनोज कॉमिक्स में ‘हवालदार बहादुर’, इंद्रजाल में जंगल का प्रेत ‘फैंटम’, तुलसी कॉमिक्स में ‘तौसी‘ और राज कॉमिक्स में ‘नागराज‘.

नागराज और तौसी – राज कॉमिक्स (Nagraj Aur Tausi – Raj Comics)

बीते वर्षों में कई कॉमिक्स कंपनियां बंद हुई और अभी हाल के वर्षों में उन्होंने एक नई शुरुआत भी की. ऐसे में कुछ वर्ष पहले जब राज कॉमिक्स ने तुलसी कॉमिक्स के किरदार ‘तौसी’ के अधिकार खरीदें और छापने की घोषणा की तो कॉमिक्स जगत में हलचल सी मच गई. राज कॉमिक्स ने अपने बैनर तले तौसी के दो अंक प्रकाशित भी किए – ‘इच्छाधारी सांप‘ और ‘इच्छाधारी सांप का इन्तेक़ाम‘. उसके बाद चर्चा थीं की शायद वो सर्वनायक कॉमिक्स श्रृंखला में भी दिखाई पड़ेगा लेकिन उसके संकेत अभी तक नहीं दिखें है.

हाँ बीच में कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री नितिन मिश्रा जी और श्री जगदीश कुमार जी ने नागराज और तौसी के कुछ आर्टवर्क जरुर साझा किए थे तो इस बात को बल मिला की शायद भविष्य में कोई ऐसी श्रृंखला जरुर होगी जब ताकत और आलौकिक शक्तियों से युक्त ये दो स्तंभ टकराएंगे तो क्या होगा ? आपको क्या लगता हैं? खैर उसका भी अंदाज़ा आपको बहुत जल्द होने वाला है.

Nagraj Aur Tausi - Raj Comics
Art: Nitin Mishra
Nagraj Aur Tausi – Raj Comics
राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता

हाल ही में श्री संजय गुप्ता जी ने एक आर्टवर्क साझा किया जिसे बनाया है आर्टिस्ट श्री ललित कुमार शर्मा ने. इस आर्ट की विशेषता यह थी की यहाँ आप नागराज और तौसी को आमने सामने देख सकते है. दोनों सर्पों से घिरे हुए है और बेहद क्रोधित नज़र आ रहें है. जैसा की हमें पता चला की इस कॉमिक्स को शायद ‘प्रलय का देवता‘ कहा जाएगा और इसके लेखक है श्री नितिन मिश्रा.

Nagraj Aur Tausi - Raj Comics
आर्ट: ललित कुमार शर्मा
नागराज और तौसी
राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता

Purchase Comics From The Given Link – Raj Comics

राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता

पाठक तो वैसे भी खुश थे पर एक और धमाका उनका इंतज़ार कर रहा था, जब श्री मनोज गुप्ता जी ने भी एक आर्टवर्क साझा करते हुए यह बतलाया की जब से तौसी राज कॉमिक्स में आया तब से उसे नागराज के साथ लाने की परिकल्पना होती रही है और उन्हीं के एक परिणाम के रूप में नज़र आया है प्रसिद्ध कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री अनुपम सिन्हा जी के कूंची से निकला यह हाहाकारी आर्टवर्क.

Nagraj Aur Tausi - Raj Comics
आर्ट: अनुपम सिन्हा
नागराज और तौसी
राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता

यहाँ पर नागराज और तौसी आपस में उलझे हुए है, साथ में तौसी एक नाग-तलवार के साथ दिख रहा है वहीं नागराज के नागफनी सर्पों को भी तौसी के पर वार करते देखा जा सकता है. नीचे एक हवन कुंड जल रहा है जिसके एक ओर है ‘नाग बाबा’ और दूसरी ओर है ‘बाबा गोरखनाथ’. इस गाथा को नाम दिया गया है – ‘सर्पसत्र‘.

Nagraj Aur Tausi - Raj Comics
Art: Jagdish Kumar
Nagraj Aur Tausi – Raj Comics

दोनों ही तस्वीरों ने पाठकों को अति-उत्साहित कर दिया है, उनका जोश और जुनून देखने लायक है. कई कॉमिक्स ग्रुप्स में दिन भर चर्चाओं का माहौल गर्म रहा एवं कई कई बार इन्हें साझा किया जाता रहा. जहाँ तक देख कर समझ आ रहा है ललित जी का नागराज ‘आतंकहर्ता’ लग रहा है और वहीँ अनुपम जी का नागराज ‘विश्वरक्षक’. आशा है पाठकों की बरसों से अटकी मनोकामना जल्द पूर्ण होगी एवं हमें देखने को मिलेगा ‘नागराज और तौसी’ का जबरदस्त टकराव, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Commando Destination Glory (6 in 1) Paperback

Commando Destination Glory (6 in 1) Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “नागराज और तौसी – राज कॉमिक्स (Nagraj Aur Tausi – Raj Comics)

  • January 16, 2021 at 2:34 am
    Permalink

    Besabri se intezar hai eska…..

    Reply
    • January 16, 2021 at 3:46 am
      Permalink

      Rahul ji, pathakon ko 3 saal se iska wait tha. Ab kuch anand aa raha hai.

      Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!