मुकेश खन्ना (शक्तिमान)

मुकेश खन्ना

नमस्कार मित्रों आज बात करेंगे श्री मुकेश खन्ना जी के बारें में. मुकेश जी के नाम से शायद नब्बे के दशक के बच्चे/बड़े ज्यादा जुड़ाव महसूस करते है और इसके पीछे कालजयी गाथा “महाभारत” और भारत के सबसे प्यारे सुपरहीरो “शक्तिमान” का सबसे बड़ा हाँथ है. अभी पूरे भारत में लॉकडाउन के कारण दिल्ली दूरदर्शन में फिर से महाभारत और शक्तिमान का प्रसारण आरंभ हुआ और आज की जनरेशन भी मुकेश जी जैसे महान अभिनेता को अभिनय करता देख चकित हो उठी. महाभारत में भीष्म पितामह के प्रसिद्द किरदार को उन्होंने अपने अभिनय से सम्पूर्ण बना दिया और शक्तिमान के रूप में हमारी युवा पीढ़ी को उन्होंने नैतिकता का उम्दा पाठ पढ़ाया.

Mukesh Khanna
श्री मुकेश खन्ना
साभार: अलचेट्रों
चरित्र

मुकेश जी आज भी एक्टिव है और सोशल मीडिया पर आकार अक्सर अपने दर्शकों और पाठकों से रूबरू होते रहते है. उनके जीवन दर्शन में उनके द्वारा निभाएं गए किरदारों की छाप नज़र आती है एवं उनके शब्द आज के कलयुग में लोगों के मार्गदर्शन हेतु बेहद प्रेरणादायक है. टीवी के अलावा मुकेश जी ने 50+ से ज्यादा फिल्मों में काम भी किया है और शक्तिमान के उपर एनीमेशन सीरीज़ भी बन चुकी है लेकिन जो सफलता उन्हें शक्तिमान ने दिलाई उसका कोई मापदंड नहीं है. बच्चों में ऐसा क्रेज आज तक नहीं देखा गया था, शक्तिमान की एक ड्रेस खरीदने के लिए लोगो को वाकई पापड़ बेलने पड़ते थे. शायद ही कोई ऐसा हो जिसने उस वक़्त “शक्तिमान” का नाम ना सुना हो.

यूँ तो मुकेश जी ने कई सुपरहीरो के किरदार अदा किये है पर उनमें भी मुख्यतः जो बेहद प्रसिद्ध हुए उनका नाम नीचे दिया हुआ है –

  • शक्तिमान
  • विराट
  • आर्यमान
Shaktimaan, Viraat And Aaryaman 
Mukesh Khanna
शक्तिमान (Shaktimaan)

शक्तिमान एक टीवी सीरियल था. बच्चों में बेहद लोकप्रिय. भारत में तब तक ऐसा कोई प्रयोग नहीं हुआ था. दर्शकों ने इसे हांथो हाँथ लिया और शक्तिमान ने भारत में सफलता के झंडे गाड़ दिए. खालिस भारतीय नायक को स्पेशल इफेक्ट्स के साथ टीवी पर देखने का अलग ही आनंद था. इस किरदार पर पहले डायमंड कॉमिक्स ने और बाद में राज कॉमिक्स ने कॉमिकों की श्रृंखला प्रकाशित की थी.

Shaktimaan -
Diamond Comics And Raj Comics
शक्तिमान
डायमंड कॉमिक्स
राज कॉमिक्स
महायोद्धा विराट

विराट एक योद्धा का किरदार था. सुंदरगढ़ नमक राज्य में पैदा होते षड्यंत्रों का पर्दाफाश करना और राज्य की रक्षा करना ही उसका परमधर्म था. विराट ने सत्य की तलाश में हमेशा असत्यता से टक्कर ली और अपने कर्मों के कारण कहलाया विराट. तलवारधारी एवं शस्त्र विधा में निपुण विराट के उपर राज कॉमिक्स ने एक मिनी सीरीज़ भी निकाली थी.

Viraat By Raj Comics
विराट
राज कॉमिक्स
आर्यमान – ब्रह्मांड का योद्धा

यह एक आकाशगंगा ‘अरियाना’ पर आधारित टीवी सीरीज़ थी जिसमे ‘आर्यमान’ एक युवा राजकुमार था और अपने ‘थार’ साम्राज्य के सिंहासन के उत्तराधिकारी भी. ये एक कल्पित विज्ञान पर बनाई श्रृंखला थी और उस दौर की सबसे महंगी टीवी सीरीज़ भी. कुछ षड्यंत्रों के चलते आर्यमान को को अपना ग्रह छोड़ना पड़ता है और उस पर एक शैतान ‘नासा’ का प्रभुत्व हो जाता है. अब आर्यमान निकल पड़ता है एक ऐसे हथियार की खोज में जो उसे अपने साम्राज्य को वापस जीतने में मददगार होगी और उस हथियार का नाम था – ‘चंद्रहास’. आर्यमान पर शायद अभी तक कोई कॉमिक्स नहीं आई है.

इनमें से बहोत से कॉमिक्स अभी भी बाज़ार में उपलब्ध है – उन्हें खरीदने लिए यहाँ क्लिक कीजिये – SHAKTIMAAN COMICS

उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, अगर हाँ तो इंतज़ार करें ‘शक्तिमान‘ के करैक्टर बायो का. जल्द ही उपलब्ध होगा कॉमिक्स बाइट पर, आभार!!

इमेज क्रेडिट्स: भीष्म इंटरनेशनल, मुकेश खन्ना जी, डायमंड कॉमिक्स, राज कॉमिक्स.

शक्तिमान के एनीमेशन सीरीज को खरीदने के लिए नीचे क्लिक कीजिये – शक्तिमान

Shaktimaan Animation Series

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “मुकेश खन्ना (शक्तिमान)

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: