भारतीय कॉमिक्स जगत के मेटल मैन (Metal Man’s)

मेटल मैन (Metal Man’s)

मार्वल कॉमिक्स के चर्चित सुपर हीरो “आयरन मैन” से तो सभी वाकिफ़ होंगे, मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के कारण अब पूरे विश्व में इस पात्र के करोड़ों फैन्स है. आयरन मैन का सूट लोहे का बना हुआ था जो उसके नाम से भी झलकता है. इसके बाद मार्वल के ही एक अन्य चर्चित सुपरकॉप – “रोबोंकॉप” का नाम आता है जो पहले फिल्मों में आया और बाद में मार्वल कॉमिक्स ने उसके अधिकार खरीद लिए. उसके सर के भाग को छोड़कर पूरा शारीर मशीनी था जिसे बाद में राज कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित कॉमिक्स – ‘रोड रोलर’ में भी देखा गया जो परमाणु सीरीज़ की मल्टीस्टार्र कॉमिक्स थी और रोबोकॉप से मिलता जुलता किरदार वहां अपराधी था.

भारतीय कॉमिक्स जगत में भी धातु से बने कई नायक अपने अपने पब्लिकेशन हाउस में आये और पाठकों का कई वर्षों तक मनोरंजन किया. आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे ही पात्रों की जो मेटल (धातु) से बने है. नब्बे के दशक में लगभग सभी बड़े कॉमिक्स प्रकाशकों के पास उनका एक मशीनी नायक जरुर था.

इंस्पेक्टर स्टील (राज कॉमिक्स) [Inspector Steel – Raj Comics]

अमर जो की राजनगर पुलिस का एक जबर्दस्त सिपाही था. एक आतंकवादी घटना के चलते उसका शरीर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है तब उसका दोस्त और पेशे से वैज्ञानिक डॉक्टर अनीस रज़ा उसे प्रदान करता है स्टील का शरीर जिसमें बस दिमाग अमर का था और पूरा शरीर स्टील का. ऐसे मिलता है राजनगर को उसका पहला सुपर कॉप जिसका नाम है – “इंस्पेक्टर स्टील“. आर्टिस्ट नरेश कुमार जी ने स्टील को उसकी पहचान दी. उनके द्वारा बनाया गया स्टील पाठकों को आज भी बहोत पसंद है.

इंस्पेक्टर स्टील की कॉमिक्स यहाँ से खरीदें – राज कॉमिक्स इंस्पेक्टर स्टील

Inspector Steel - Raj Comics
इंद्र (मनोज कॉमिक्स) [Indra – Manoj Comics]

मनोज कॉमिक्स का नायक इंद्र भी एक मशीनी मानव था पर हमेशा से वो एक रोबोट नहीं था. इंद्र और उसके दोस्त विशाल ने मिल कर राष्ट्र की सुरक्षा के लिए एक रोबोट तैयार किया था जिसका नाम था ‘रोबोकॉप’. कुछ विषम परिस्थितियों के चलते उनके लैब पर हमला होता है और इंद्र उस हमले में बहोत ज्यादा घायल हो जाता है. अब अपने दोस्त को बचाने के लिए विशाल उसका दिमाग निकाल कर उस रोबोट में लगा देता और अंततः वो ‘रोबोकॉप’ बन जाता है मनोज कॉमिक्स का नायक – “इंद्र“. मनोज कॉमिक्स में इंद्र को चव्हाण स्टूडियो द्वारा चित्रित किया जाता था.

Indra And Dragon Force - Manoj Comics - Toofan
जम्बू (तुलसी कॉमिक्स / कॉमिक्स इंडिया) [ Jumbu – Tulsi Comics / Comics India]

वैज्ञानिक एच सी भावा का आविष्कार, तुलसी कॉमिक्स का गौरव और वेद प्रकाश शर्मा जी के कलम से निकला एक ऐसा शाहकार जिसने कई वर्षों तक कॉमिक्स पाठकों का मनोरंजन किया एवं जिसे कॉमिक्स की दुनियां “जम्बू” के नाम से भी जानती है. जम्बू भी एक रोबोट है जिसकी खुद की सोचने समझने की क्षमता है और उसे अमेरिका के सुपर कंप्यूटर के टक्कर में बनाया गया था जो बाद में अपराध एवं अत्याचारियों का काल साबित हुआ. तुलसी कॉमिक्स में भरत मकवाना जी के विशेष चित्रांकन ने जम्बू को उसकी खास पहचान दिलाई.

जम्बू के उपर हमारा विशेष आर्टिकल पढ़ना ना भूलें – जम्बू (तुलसी कॉमिक्स) और कॉमिक्स यहाँ से खरीदें – जम्बू कॉमिक्स

Jambu - Tulsi Comics
शक्तिपुत्र (राधा कॉमिक्स) [Shaktiputra – Radha Comics]

शक्तिपुत्र” राधा कॉमिक्स का सबसे शानदार किरदार था. अगर इन सारे “मैटल मैन्स” की बात करूँ तो शक्तिपुत्र शायद यहाँ सब पर बीस ही साबित होगा, उसके आधुनिक हथियार और तलवार उसे ब्रह्माण्ड का सबसे घातक योद्धा बना देती है. कृष्ण लाल वर्मा जी के शानदार कवर्स और विवेक कौशिक जी के बेजोड़ चित्रांकन ने शक्तिपुत्र को सफलता का नया मुकाम दिया और आज भी उसके प्रशंसकों की कोई कमी नहीं है.

शक्तिपुत्र के उपर हमारा विशेष आर्टिकल पढ़ना ना भूलें – शक्तिपुत्र: ताकत का बेटा

Shaktiputra - Radha Comics
रोबोट (गोयल कॉमिक्स) [Robot – Goyal Comics]

गोयल कॉमिक्स तो वैसे अपने नायक ‘यंगमास्टर’ के लिए ज्यादा प्रसिद्द था लेकिन उसके एक नायक पात्र का नाम ‘रोबोट’ भी था. इस रोबोट का भी एक आल्टर ईगो है जिसका नाम इंस्पेक्टर इंद्रजीत है एवं वो बेहद सुस्त और काहिल है. लेकिन जब वो रोबोट का रूप धर लेता है तो वह अपराधियों का काल और विश्वशांति का मसीहा बन जाता है. इस पात्र की चित्रकथा पर श्री परवेज खान नाम के आर्टिस्ट कार्य किया करते थे.

Bilauta - Goyal Comics

अब कॉमिक्स जगत का सागर बहुत गहरा है और हो सकता है किसी अन्य कॉमिक्स प्रकाशक का कोई अन्य किरदार और भी हो जो इस “मेटल मैन” की श्रेणी में आता हो, अगर पाठकों का उसका पता है तो हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताएं, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

मेड इन इंडिया सैमसंग स्मार्ट फ़ोन

Samsung - Made In India - Smart phones - Amazon

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: