ड्रा शक्तिमान कांटेस्ट और जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं (Happy Birthday Shaktimaan & Draw Shaktimaan Contest)

शक्तिमान (Shaktimaan)

नमस्कार मित्रों, स्वागत है आप सभी कॉमिक्स प्रेमियों का कॉमिक्स बाइट पर. आज चर्चा होगी भारत के सबसे लोकप्रिय सुपरहीरो – ‘शक्तिमान’ की. जी ना नागराज और ना ही ध्रुव, ना कृष और ना ही रोबोट, ना चाचा चौधरी और ना ही राम-रहीम. इनमें से कोई नहीं क्योंकि इनका दायरा कॉमिक्स तक ही सीमित रहा, कुछ बाद में टीवी पर भी आए लेकिन शक्तिमान जैसा कोई भी लोकप्रिय नहीं हुआ.

Shaktimaan - DD National
शक्तिमान (Shaktimaan)

श्री मुकेश खन्ना जी के बारें में और उनके कॉमिक्स कनेक्शन पर हमारा विशेष लेख – पढ़ें

वर्ष 1997 को 13 सितम्बर के दिन शक्तिमान का पहला एपिसोड डी डी नेशनल पर प्रसारित हुआ और उसके बाद 7 वर्षों तक ‘शक्तिमान’ भारत के लोगों के जन मनास में रच बस गया. आज के द्रुतगामी जीवन में भी ‘शक्तिमान’ कोई अंजाना नाम नहीं है. मेरे ख्याल से करीब करीब 20.8 मिलियन भारतीय तो शक्तिमान के बारें में जानते ही है (आधिकारिक आंकड़ा). दिनांक के अनुसार आज शक्तिमान का “जन्मदिन” है और हम पूरे विश्व में शक्तिमान के प्रशंसकों को उसके अवतरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाइयाँ देते है.

इस अवसर पर श्री मुकेश खन्ना जी स्वयं ‘भीष्म इंटरनेशनल‘ के चैनल पर शक्तिमान के फैन्स से मुखातिब हुए और सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की. आप वह विडियो नीचे देख सकते है.

शक्तिमान एक सुपरहीरो नहीं अपितु एक सोच है. उसके कई आदर्श है और उन्हीं पर अग्रसर होकर एक साधारण मनुष्य भी शक्तिमान बन सकता है बस उसे पालन करने का जुनून चाहिए, लगन चाहिए एवं मेहनत चाहिए. अगर आप इनका पालन कर पाएं तो भविष्य में एक दमकता भाग्य आपकी प्रतीक्षा कर रहा होगा. शक्तिमान के आदर्शों पर भी किसी दिन कॉमिक्स बाइट विस्तारपूर्वक चर्चा करेगी.

शक्तिमान कांटेस्ट या प्रतियोगिता

अगर आपने मुकेश जी विडियो पूरा देखा होगा तो वो उसमें शक्तिमान फैन क्लब और उसके योद्धाओं की चर्चा भी करते है. उनमें से ऐसे ही एक योद्धा जो मेरे घनिष्ठ मित्र भी है और मुकेश जी के काफी करीबी भी, उनका नाम है श्री आकर अवतार जैन जी और आकर जी पेशे से एनिमेटर, इलस्ट्रेटर, कॉमिक बुक आर्टिस्ट होने के साथ साथ एक कॉमिक्स प्रेमी भी है. उनका झुकाव बचपन से ही शक्तिमान के आलौकिक चरित्र में डूब चुका था, इसमें कोई दो राय नहीं है क्योंकि मैंने भी शक्तिमान देखने के लिए स्कूल में बहुत बार बहाने किये है.

Shaktiman - The Indian Superhero
Shaktimaan

उस दौर में जब स्पेशल इफेक्ट्स और कंप्यूटर का बस ज्ञान ही हुआ था लोगों को तब शक्तिमान के अद्भुद और दिव्य शक्तियों ने बाल प्रशंसकों को उसका दीवाना बना दिया था. उसकी कहानियां और कथाएं हमारी प्राचीन पद्धतियों पर आधारित थी. योग बल से अपने शारीर के चक्रों को सक्रिय कर ताकत, बल, बुद्धि, विवेक को प्राप्त करना एक शानदार अनुभव था और इन दृश्यों ने अपनी आमिट छाप हमारें मन मतिष्क पर टंकित कर दी.

शक्तिमान और कष्टक
राज कॉमिक्स
आर्टवर्क: धीरज वर्मा
शक्तिमान और कष्टक
राज कॉमिक्स
आर्टवर्क: धीरज वर्मा

बस इसीलिए आज “शक्तिमान” के 23 वें जन्मदिन के अवसर पर ‘आकार‘ ले कर आएं है ‘ड्रा शक्तिमान कांटेस्ट‘. इस बाबत सारी जानकारी मैं आपको नीचे दे रहा हूँ.

शक्तिमान को चित्रित कीजिए (Draw Shaktimaan)
  • इस प्रतियोगिता में कोई भी भाग ले सकता है और प्रतिभागी बन सकता है
  • आपकों यहाँ पर शक्तिमान का चित्र बनाना है और इसे नीचे दिए गए ईमेल पर प्रेषित करना है
  • विजेताओं का चुनाव स्वयं मुकेश जी करेंगे और इसकी सूचना आपको उनके यू ट्यूब चैनल “भीष्म इंटरनेशनल” पर दी जाएगी
  • प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि है 30 सितम्बर 2020
  • विजेता या विजेताओं की घोषणा 5 अक्टूबर 2020 की जाएगी
  • ईमेलsuperaakar@gmail.com
  • विजेता को मिलेगा “शक्तिमान का एक ओरिजिनल ऑटोग्राफ चित्र” वो भी शक्तिमान के द्वारा (श्री मुकेश खन्ना जी के हस्ताक्षर से युक्त)
Shaktimaan Contest - Indian Superhero - DD National
Draw Shaktimaan Contest

मैं शक्तिमान, कॉमिक्स बाइट और कॉमिक्स इंडस्ट्री के सभी प्रेमियों, प्रशंसकों, आर्टिस्टों से निवेदन करूँगा की इस मौके को बिलकुल भी ना चुकें. जरुरी नहीं की सभी जीतें लेकिन एक प्रतिभागी के तौर पर सभी विजेता होंगे, दूसरा आपके बनाएं चित्रों को मुकेश जी खुद देखने वाले है एवं उनका चयन करने वाले है ये अपने आप ही उत्साहित करने वाली बात है.

शक्तिमान - डायमंड कॉमिक्स
शक्तिमान – डायमंड कॉमिक्स

मुझे उम्मीद है सभी मित्र इस प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेंगे और इसे एक सफल आयोजन बनाएंगे. इस प्रतियोगिता से जुड़ी जानकारी कॉमिक्स बाइट पर विशेष तौर पर साझा की जाएगी और अन्य प्रतिभागियों के प्रयासों को भी यथोचित सम्मान दिया जाएगा. एक बार फिर सभी को शक्तिमान के जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

इमेज क्रेडिट्स: भीष्म इंटरनेशनल, मुकेश खन्ना जी, डायमंड कॉमिक्स, राज कॉमिक्स.

Shaktimaan Keychain

Shaktimaan Keychain

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: