DC FanDome: Dheeraj Verma / Jim Lee (Portfolio Discussion)

डीसी फैनडम (DC FanDome)

नमस्कार सभी मित्रों का, जी हाँ श्री धीरज वर्मा और श्रीमान जिम ली का मोस्ट आवैटेड डिस्कशन DC FanDome के वेब पोर्टल पर आ चुका है लेकिन जो मित्र वहां नहीं है उनके लिए खास कॉमिक्स जगत के दो दिग्गजों के बीच में जो विचार-विमर्श हुए तो मैंने उन्हें अपने कॉमिक्स बाइट के पाठकों के लिए अनुवादित कर लिया है. ये वार्तालाप अंग्रेजी भाषा में धीरज जी के यू ट्यूब चैनल पर उपलब्ध है. उसका लिंक भी आपको नीचे दे दिया जाएगा.

इस बारें में ज्यादा जानकारी आप दिए गए लिंक पर जाकर प्राप्त कर सकते है – जिम ली और धीरज वर्मा – DC FanDome

Jim Lee - Dheeraj Verma - DC FanDome
श्रीमान जिम ली और धीरज वर्मा जी
द मीटिंग

ये करीब 10 मिनिट लंबी वार्तलाप थी जहाँ पर धीरज जी के बैटमैन के चित्रांकन पर श्रीमान जिम अपनी राय प्रकट करते नज़र आए, अगर आप भी कॉमिक बुक आर्टिस्ट है तो आपको इस विडियो से बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है. विडियो के मुख्य बातों को नीचे क्रमवार दिया जा रहा है.

Jim Lee - Dheeraj Verma - DC FanDome
आर्टवर्क पर वार्तालाप
  • श्रीमान जिम ने धीरज जी का अभिवादन किया और ज़ूम मीटिंग पर दोनों ने एक दुसरे के कार्य की प्रशंसा की.
  • श्रीमान ‘जिम’ धीरज जी से ये कहते भी नज़र आए की हम दोनों का ऑफिस भी लगभग एक जैसा ही है.
  • धीरज जी ने भी श्रीमान जिम को एक प्रेरणा स्त्रोत बताया जिन्होंने उन्हें, लाखों कॉमिक्स प्रेमियों एवं आर्टिस्ट्स को प्रेरित किया.
  • धीरज जी ने अपना एक आर्टवर्क भी जिम के साथ शेयर किया जो की जिम द्वारा शरू किये गए ‘कॉमिक बुक ऑक्शन’ के लिए था. कॉमिक बुक ऑक्शन, कोरोना और कॉमिक्स के बुक शॉप्स पर एक अनोखा लेख पढ़ना ना भूलें – कोरोना, कॉमिक बुक ऑक्शन और कॉमिक्स की दुकानें
  • दोनों दिग्गजों ने – लाइन ड्राइंग, इंकिंग, कोण और कॉमिक्स के अन्य पहुलओं पर चर्चा की. यहाँ ‘जिम’ धीरज जी को सुपर एडवांस स्केचिंग (रेखांकन) एवं इंकिंग की बारीकियां भी बताते भी नज़र आएं, जो किसी भी कॉमिक बुक आर्टिस्ट के लिए एक बहुत बढ़िया सबक है. आप इसे अपने आर्टवर्क को बनाते समय या इंक करते समय जरुर ध्यान रखें.
  • धीरज वर्मा जी के ‘बैटमैन’ का चित्रांकन देखकर श्रीमान जिम भी अभिभूत थे, धीरज जी द्वारा जैसे उन स्केचेस का प्रतिपादन (रेंडरिंग) किया गया था, उसे देख कर जिम बड़े उत्साहित नज़र आएं.
  • धीरज जी द्वारा चित्रित बैटमैन और कैट वुमन के एक्शन को भी जिम ने काफी सराहा. उन्होंने खास तौर पर इन चित्रों को इंक होने के बाद देखने की इच्छा जाहिर की.
  • भविष्य में क्या हम धीरज जो को बैटमैन के साथ देखेंगे? इसका तो अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है पर जिम जरुर अपने क्रिएटिव टीम और DC Comics के पैनल से इसकी चर्चा करने वाले है. उन्होंने ये भी कहा आगे हम (धीरज जी और श्रीमान जिम) और बात करेंगे एवं कॉमिक्स, आर्ट एवं इसकी प्रगति के लिए मिलकर कार्य जरुर करेंगे.

नीचे पेश है धीरज वर्मा जी और श्रीमान जिम ली के वार्तालाप का विडियो –

कला को भाषा, देश और जाति से कोई मतलब नहीं है. ये तो बस पसंद को एक इंसान से दुसरे इंसान को जोड़ता है. बैटमैन हो या सुपरमैन, इनके प्रशंसक आपको विश्व के कोने कोने में मिल जाएंगे और कला एवं संस्कृति को भी इस पहल से बढ़ावा जरुर मिलेगा. उम्मीद करता हूँ कॉमिक्स बाइट का ये प्रयास आप सभी पाठकों को पसंद आया होगा, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

क्रेडिट्स: DC FanDome, Dheeraj Verma, Jim Lee

DC Poster Portfolio: Jim Lee Paperback

DC Poster Portfolio: Jim Lee Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: