कॉमिक्स समीक्षा: ज़ावी ऑरिजिन – दी स्ट्रगल (धाँसू प्रोडक्शन्स) – (Comics Review – Xavi Origins – The Struggle Issue 1 – Dhaansu Productions)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
कॉमिक्स समीक्षा: ज़ावी ऑरिजिन – दी स्ट्रगल (धाँसू प्रोडक्शन्स) – (Comics Review – Xavi Origins – The Struggle Issue 1 – Dhaansu Productions)

हाल के वर्षों में भारतीय काॅमिक्स इंडस्ट्री की सबसे अंडर रेटेड काॅमिक्स की बात करें तो ज़ावी ऑरिजिन के पहले भाग का नाम सबसे ऊपर रहेगा । कहानी और चित्रांकन के मामले में यह आपको निराश नहीं करती और ओरिजिन की भलीभांति व्याख्या भी करती है.

Xavi Origins - Dhaansu Productions
Xavi Origins – Dhaansu Productions
कहानी (Story)

एक छोटे से बच्चे ज़ावी की जिंदगी अप्रत्याशित रूप से तब बदलनी शुरू होती है जब उसकी मां का अपहरण होता है । पिता पुलिस, प्रशासन सबसे खोज की गुहार लगाता है लेकिन कहीं से कुछ मदद नहीं मिलती और ज़ावी की मां की हत्या कर दी जाती है । ज़ावी को बोर्डींग स्कूल भेज दिया जाता है । पढ़ाई खत्म होने के बाद ज़ावी घर वापस आता है लेकिन सब कुछ बदला सा नजर आता है । यहीं विराम देता हूं नहीं तो स्पाॅईलर हो जाएगा ।

टीम (Team)

लेखक श्री युद्धवीर दाहिया ने कहानी को वास्तविकता के एकदम करीब रखा है । श्रीमान तादम गयादू जी की चित्रांकन के बारे बात करें तो ये इनके अब तक के बेहतरीन कामों में से एक है । इनके चित्रांकन पर निखार लाया है श्री नवल थानावाला जी के रंगसज्जा ने । शब्दांकन और ग्राफिक डिजाइन श्री किशन हरचंदानी जी की है । कवर आर्ट श्री देवमाला प्रमाणिक की है जिस पर रंगसज्जा का कार्य श्री योगेश पुगांवकर जी ने की है ।

संक्षिप्त विवरण (Details)

प्रकाशक : धांसू प्रोडक्शन्स
पेज : 48
पेपर : ग्लॉसी
मूल्य : 220/- (ऑफर में 199/-*)
भाषा : अंग्रेजी
कहां से खरीदें : Dhaansu Productions

निष्कर्ष : ज़ावी ऑरिजिन की कहानी भावनाओं से ओत प्रोत है । पिता पुत्र संबंध हो या एक लाचार बाप की मजबूरी और बंदिशें , विषम परिस्थितियों में बेटे का दर्द और पिता से अपेक्षाएं – हर पहलू को बहुत ही सलीके से दिखाया गया है । कमियां तो ढूंढ ढूंढ कर भी नहीं निकाल पाया , इतना उम्दा काम और जबरर्दस्त क्वालिटी है ।

एक बार और दोहराना चाहूंगा हाल के वर्षों में सबसे अंडर रेटेड भारतीय काॅमिक्स है, बाकी आप खुद समझदार हैं ।

विशेष टिपण्णी : यह कॉमिक्स ऑफिशियल वेबसाइट पर डिस्काउंट में उपलब्ध है और शिपिंग भी बिल्कुल मुफ्त है । साथ में आर्टवर्क कार्ड भी मिलेगी ऑटोग्राफ और हस्तलिखित संदेश के साथ ।

अवलोकन पृष्ठ (Preview Pages)

Set of 10 Comics Books by DC | Batman, Superman, Justice League, Titans, Green Lantern | Assorted Collection

Set of 10 Comics Books by DC | Batman, Superman, Justice League, Titans, Green Lantern | Assorted Collection

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!