कॉमिक्स समीक्षा: “फ़ौलाद” – फेनिल कॉमिक्स (Comics Review – Faulaad – Fenil Comics)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
कॉमिक्स समीक्षा: “फ़ौलाद” – फेनिल कॉमिक्स (Comics Review – Faulaad – Fenil Comics)

फेनील काॅमिक्स की सबसे लोकप्रिय काॅमिक्स सीरीज “फ़ौलाद” की बात करते हैं आज। फ़ौलाद फेनील काॅमिक्स का पहला सुपरहीरो है और इसके रचयिता खुद श्री फेनील शेरडीवाला जी हैं । फेनील काॅमिक्स की पहली काॅमिक्स का गौरव भी “फ़ौलाद” को ही प्राप्त है । “फ़ौलाद” के बाद इस सीरीज में दो और काॅमिक्स आएं है जिनका नाम “मास्टरमाइंड” और “मास्टरप्लान” है ।

Faulaad - Fenil Comics - First Comics
फ़ौलाद – फेनिल कॉमिक्स
कहानी (Story)

विश्व भर के आतंकवादियों को आधुनिक हथियार मुहैया कराने वाला कोब्रा मास्टरमाइंड की मदद से यंत्रमानवों की टेक्नोलॉजी वाली फाइल चुरा लेता है । तब सूर्यकांत एक यांत्रिक कवच का निर्माण कर बन जाता है सुपरहीरो “फ़ौलाद” ताकि वो टेररकोब्रा संगठन को नेस्तनाबूद कर सके । यांत्रिक कवच को धारण करने के बाद से एक्स रे पावर, मैगनेटिक पावर जैसी कई अनोखी शक्तियों का स्वामी बन जाता है फ़ौलाद ।

Mastermind - Faulaad - Fenil Comics
मास्टरमाइंड (फ़ौलाद) – फेनिल Comics


जहां पहले भाग में सूर्यकांत से फौलाद बनने की कहानी शुरू होती है, वहीं दूसरे भाग में इंस्पेक्टर शेरा का चरित्र कहीं न कहीं इंस्पेक्टर चीता की याद दिलाता है और आखिरी भाग में देखने को मिलेगा सस्पेंस , एक्शन और ढ़ेर सारे विलेन्स ।

फ़ौलाद सीरीज के नाम:

  • फौलाद
  • मास्टरमाइंड
  • मास्टरप्लान (विशेषांक)

कहानी अच्छी होने के बावजूद कुछ कमियां दिखी हैं , पहले दो भाग में शब्दांकन थोड़ी कमजोर है और कहीं कहीं व्याकरणिक त्रुटियां हैं । मल्टीविलेन ‘विशेषांक’ होने के बाद भी “मास्टरप्लान” में वाइपर और बलवान के अलावा अन्य अपराधियों को दमखम दिखाने का ज्यादा मौका नहीं मिला है ।

टीम (Team)

अब बात करेंगे आर्टिस्ट की । कहानी और लेखनी है श्री फेनील शेरडीवाला की, आखिरी भाग श्री स्वप्निल सिंह ने लिखा है । पहले भाग की चित्रकारी श्री दिलदीप सिंह ने की है और बाकी दो भाग में स्वप्निल सिंह जी ने । इन दोनों को कवर आर्ट में सहयोग दिया है जाकिर हुसैन जी ने एवं कलर इफैक्ट्स का काम किया है श्री नवल थानावाला और श्री जाकिर हुसैन ने ।

Masterplan - Faulaad - Fenil Comics
मास्टरप्लान (फ़ौलाद) – फेनिल कॉमिक्स
संक्षिप्त विवरण

प्रकाशक : फेनील काॅमिक्स
पृष्ठ : 32, 32, 76
मूल्य :
फ़ौलाद – 50/-, 195/- (छोटी, बड़ी)
मास्टरमाइंड – 50/-, 195/- (छोटी, बड़ी)
मास्टरप्लान – 395/-, 350/- (नाॅर्मल,स्पेशल)
पेपर टाईप : ग्लॉसी

कहां खरीदें : फेनिल कॉमिक्स

निष्कर्ष : फ़ौलाद सीरीज की कहानी अच्छी है, एक बार जरूर पढ़ें । शुरू के दो भाग छोटी साइज और बड़ी साइज दोनों ही प्रारूप में उपलब्ध है। छोटे साइज की कीमत हर किसी के पहुंच में है और जब कॉम्बो पैक का ऑफर आता है तो ये 35 रुपये से भी कम की पड़ती है । आखिरी भाग की भी स्पेशल एडिशन बाज़ारों में आ चुकी है एवं अलग अलग फाॅर्मेट के मूल्य भी अलग हैं, तो आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से ऑर्डर कर सकते हैं।

Kohram-Fenil-Comics
कोहराम – फेनिल कॉमिक्स

फ़ौलाद के अगले कॉमिक्स की घोषणा भी की जा चुकी है और इस कॉमिक्स का नाम है ‘कोहराम‘ एवं अब ये फ़ौलाद के जीवन में क्या कोहराम मचाएगी? समय आने पर पर पाठकों को इसका पता भी चल जाएगा..!!

पढ़ें – घोस्ट ऑफ़ इंडिया (कॉमिक्स थ्योरी) की जबरदस्त समीक्षा

Cartoon/Superhero – Silicon Plastic Cable Protector Beads 

Cartoon/Superhero - Silicon Plastic Cable Protector Beads

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “कॉमिक्स समीक्षा: “फ़ौलाद” – फेनिल कॉमिक्स (Comics Review – Faulaad – Fenil Comics)

Leave a Reply

error: Content is protected !!