कॉमिक्स नॉवेल्टी: स्टीकर्स (Comics Novelty – Stickers)

नमस्कार मित्रों, क्या आपने कभी सोचा है है कॉमिक्स के साथ साथ नॉवेल्टी का कितना बड़ा महत्त्व होता है किसी भी ब्रांड को स्थापित करने में? मेरे ख्याल से बहुत ज्यादा, हम अक्सर ये देखते है की फलाना चीज़ के साथ एक और वस्तु मुफ्त, 1 टूथपेस्ट के साथ 1 बिलकुल फ्री, चाय के साथ कांच के कटोरी से लेकर गाड़ियों के साथ उसके एक्सेसरीज तक, क्या फ्री नहीं बाँट रहे है लोग!! क्यों? जवाब इसका बड़ा सीधा सा है कि ग्राहकों के मन में इस ‘मुफ्त या फ्री’ शब्द के उद्बोधन से बड़ा गहरा प्रभाव पड़ता है और एक ब्रांड को भी यह बाज़ार में उसकी जड़े मजबूत करने में सहायक होता है।

Free Novelty Items - Cover Page - Raj Comics
प्रतिशोध की ज्वाला (सुपर कमांडो ध्रुव – पहला अंक) और शैतान बुड्ढे (भोकाल)
(आप पोस्टर और स्टीकर के प्रचार को मुख्य आवरण पर देख सकते है)
राज कॉमिक्स

अगर बात करूँ कॉमिक्स इंडस्ट्री की तो यह भी इस मार्केटिंग फंडे से अछूती नहीं है। समय के साथ महंगाई दर भी बढ़ती है और कॉमिक्स प्रकाशकों को भी अन्य पैमानों को देखते हुए कॉमिक्स का मूल्य बढ़ाना पड़ता है। लेकिन मूल्य बढ़ने का सीधा असर बिक्री पर पड़ता है और कई ग्राहकों को ऐसे फ़ेरबदल नागवार गुजरते है। इसलिए जब आप किसी भी उत्पाद को खरीदते है तो अक्सर उसके साथ कुछ वस्तु मुफ्त में दी जाती है, भारतीय बाजारों में इसे एक प्रकार की अवधारणा बना दिया गया है जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

कॉमिक्स मंगवाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिए और घर बैठे कॉमिक्स का आनंद लीजिए – कॉमिक्स स्टोर

नॉवेल्टी भी एक ऐसा ही क्षेत्र है जहाँ पर कॉमिक्स प्रकाशक अपने ब्रांड को एक पायदान उपर लेकर जा सकता है, अगर आप अपने उत्पाद के साथ कोई वस्तु मुफ्त देते है तो उस उत्पाद के बिक्री की संभावना दुसरे उत्पादों के मुकाबले काफी बढ़ जाती है। आप सभी मुझे माफ़ कीजिएगा, ये कोई मैनेजमेंट का लेख नहीं है पर हमारा यहाँ ये समझना ज़रूरी है की आखिरकार क्यूँ कोई भी वस्तु ग्राहकों को मुफ्त में दी जा रही है।

Name slips - Raj Comics Novelty
नेमस्लिप्स
राज कॉमिक्स नॉवेल्टी

बहरहाल, कॉमिक्स में कई प्रकार की वस्तुएं मुफ्त में दी जाती रही है जैसे पेपर स्टीकर, मैगनेट स्टीकर, ट्रेडिंग कार्ड्स, पोस्टर्स, सुपर स्टीकर, नेमस्लिप्स, कलरिंग कार्ड्स, मास्क एवं और भी बहुत कुछ। कॉमिक्स के साथ ऐसा कुछ देखकर एक कॉमिक्स प्रेमी का बांछें ऐसी खिल जाती है जैसे डिज्नी के कार्टून ‘चिप एंड डेल’ में जैक नामक चूहे की ‘चीज़’ का नाम सुनकर खिलती थी।

Devta-Ka-Pyala-Sticker-Manoj-Comics
देवता का प्याला स्टीकर
मनोज कॉमिक्स

बचपन में कॉमिक्स के साथ अगर एक स्टीकर भी मिल जाता था तो खुशियों का कोई ठिकाना नहीं रहता था, यकीन मानिये आज भी पाठकों का उत्साह दुगना हो जाता है जब उन्हें पता चलता है की फलां कॉमिक्स के साथ कुछ मुफ्त दिया जा रहा है। दो दशक पहले तो बाकायदा कॉमिक्स प्रकाशकों में होड़ लगी रहती थी की जनरल कॉमिक्स के साथ पेपर स्टीकर और विशेषांक के साथ पोस्टर, ट्रेडिंग कार्ड या मैगनेट स्टीकर मुफ्त दिए जाते थे।

इनका प्रचार भी बाकायदा मुख्य पृष्ठ के आवरण पर आकर्षक रंग सज्जा और सुलेख में गोले बनाकर किया जाता था ताकि लोगों की नज़र सीधे वहीँ जाएँ जब वो कॉमिक्स अपने हाँथ में लेकर उसे जांचे। इन आकर्षक स्टीकर्स के कारण बिक्री भी बढ़ती थी और जहाँ ये चिपक जाएँ वहां प्रचार अपने आप हो जाता था (भई, चार लोग पूछते भी थे तो मौखिक प्रचार अलग से)।

Khooni Danav Ki Wapsi - Manoj Comics
खूनी दानव की वापसी स्टीकर
मनोज कॉमिक्स

डायमंड कॉमिक्स, मनोज कॉमिक्स, तुलसी कॉमिक्स, परम्परा कॉमिक्स, फोर्ट कॉमिक्स से लेकर राज कॉमिक्स तक जैसे सभी छोटे बड़े प्रकाशकों ने इनका इस्तेमाल किया और पाठकों के दिलों में अपनी जगह बनाई। ये तो मात्र कुछ नाम है इस प्रकार के स्टीकरों से एक समय बाज़ार पटा पड़ा रहता था पर वक़्त के साथ साथ ये भी नदारद हो चुके है। हाल ही के दिनों में कॉमिक्स इंडिया ने पेपर स्टीकर और बुल्सआई प्रेस ने मैग्नेटिक स्टीकर से एक हवा बदलने की कोशिश की है। राज कॉमिक्स ने अपने पाठकों को हमेशा कुछ ना कुछ उपहार ज़रूर दिया है हाल ही के वर्षों में।

Raj Comics Novelty - Notepad - Sticker - Poster - Magnet Sticker - Cards - Tin Badges
राज कॉमिक्स नॉवेल्टी – नोटपैड, स्टीकर, पोस्टर, कार्ड्स, टिन बैज एवं मैगनेट स्टीकर

इन नॉवेल्टी आइटम्स की भी बड़ी मांग है कॉमिक्स कलेक्टर्स के बीच में और आज भी आपको कई लोग इन्हें खरीदते दिख जाएंगे। वैसे पुराने पोस्टर्स भी अच्छे थे पर आजकल पेपर क्वालिटी और मुड़े (फोल्डेड) पोस्टर्स को कॉमिक्स प्रशंसक या तो पसंद नहीं करते या रुचि नहीं लेते। यहाँ पर पेपर स्टीकर्स को बड़े आसानी से कॉमिक्स में दबा कर भेजा जा सकता है, मैगनेट स्टीकर को व्रैप करके भेजा जा सकता है, टिन बैज भी बड़ी आसानी से पैकेट में समा जाते है. हाल ही में फिक्शन कॉमिक्स ने दिवाली के उपलक्ष्य में काफी सारे नॉवेल्टी के विकल्प अपने ग्राहकों को दिए थे.

Chaurangi Lal Sticker - Fort Comics
चौरंगी लाल स्टीकर – फ़ोर्ट कॉमिक्स

मेरा तो यही मानना है की सभी पब्लिकेशन को कुछ ‘आउट ऑफ़ द बॉक्स‘ सोचना ही चाहिए, बाज़ार में कॉमिक्स का माहौल गर्म है। कई नए पब्लिकेशन आ चुके है और कुछ कई वर्षों से सक्रिय भी है। अब बात यहाँ पर बस एक ही है की आप कॉमिक्स पाठकों को कॉमिक्स के अलावा और क्या लाभ दे सकते है जो आपको उनसे जोड़े भी रखें एवं उस मुफ्त उत्पाद से आपकी ‘मार्केटिंग’ भी हो जाएं।

Nagraj Postcard - Raj Comics
नागराज पोस्टकार्ड
राज कॉमिक्स

आशा करता हूँ इस पोस्ट के द्वारा शायद मैं एक संदेश सभी प्रकाशकों तक पहुंचा सकूँगा, अगर आप भी कॉमिक्स इंडस्ट्री से है तो आपको भी कुछ अलग सोचने की ज़रूरत है क्योंकि प्रतियोगिता में अब कई खिलाडी अपना हाँथ आजमा रहें है, कई बदलाव भी देखने को मिल रहें है – कॉफ़ी मग, टी-शर्ट्स, पोस्ट कार्ड्स व आपसी सहयोग (Joint Collaboration) से बहुत से प्रयास नज़र आ रहें है, आज इस इंडस्ट्री को ऐसे प्रयासों की ज़रूरत है, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

चित्र साभार: नागराज नॉवेल्टी फेसबुक ग्रुप

Making Comics: Storytelling Secrets of Comics, Manga and Graphic Novels

Making Comics: Storytelling Secrets of Comics, Manga and Graphic Novels

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!