कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

Comics Byte News – Home To Cult Classics And Comics

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में आप सभी पाठकों का स्वागत है
कॉमिक्स बाइट

कॉमिक्स बाइट ले कर आया है अपना यू-ट्यूब चैनल, कॉमिक्स जगत से जुड़ी ख़बरों के लिए चैनल पर विजिट जरुर कीजिये, आपका हौंसला हमें नई स्फूर्ति देगा और कॉमिक्स जगत को भी इससे लाभ होगा. Subscribe और Bell Icon तभी दबाएँ जब आप वाकई में हमें इस लायक समझें.

कॉमिक्स बाइट न्यूज़
बुल्सऑई प्रेस

मित्रों बुल्सऑई प्रेस का नया प्री-आर्डर 1 जुलाई को उनके वेब पोर्टल पे आने वाला है, इस बाबत घोषणा उनके ऑफिसियल फेसबुक पर की गई. यहाँ पर खास बात ये रही ही श्री ‘रविराज आहूजा’ जी दो दिन से पाठकों को कुछ स्पेशल नोवेल्टी की झलक दिखा रहे है जैसे – ‘क्लासिक मैगनेट स्टीकर’ और ‘स्केच कार्ड’. जैसा की हमने पहले भी आपको बताया है कि बुल्सऑई प्रेस से नई कॉमिक्स ‘जालिम मांझा’ बहोत जल्द प्रकाशित होने वाली है और उसी का प्री-आर्डर 1 जुलाई को वेब पोर्टल पर आ जायेगा. पोर्टल की जानकारी नीचे दी गई है और साथ ही में कॉमिक्स और नोवेल्टी की एक झलक भी.

यहाँ से खरीदें – बुल्सऑई प्रेस

कॉमिक्स थ्योरी

आपको पिछले पोस्ट पर इस बारे में जानकारी दी गयी थी की कॉमिक्स थ्योरी इस कोरोना काल में छोटे कॉमिक्स पब्लिशर्स और फ्रीलांस आर्टिस्टों के लिए – ‘भारतीय कॉमिक्स फण्ड रेसर एंड एक्शन प्लान‘ नाम की योजना चला रही है. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज कॉमिक्स थ्योरी के पेज पर उपस्थित थी इतिहासकार ‘दीपा श्रीनिवासन’ जी. अमर चित्र कथा, अनंत पै जी व राज कॉमिक्स फैन जरूर देखें यह वीडियो जिसमें इतिहासकार प्रोफेसर दीपा श्रीनिवास भारतीय कॉमिक्स के इतिहास का एक साझा विवरण बताती हैं। पूर्ण विवरण और योजनाओं के लिए कॉमिक्स थ्योरी के पेज को लाइक करे और पल पल की जानकारी लें – कॉमिक्स थ्योरी

Professor Deepa Sreenivas : A brief on Indian Comics Culture

Professor, Deepa Sreenivas (Centre for Women's Studies (cws), University of Hyderabad). She has written a book "Sculpting the Middle Class: History, Masculinity and the Amar Chitra Katha" (Routledge, 2010). In this video professor deepa sreenivas briefly speaks about some interesting thematic shifts which occured in indian comics with the changing cultural contexts from Amar Chitra Katha/Anatnt Pai to Raj Comics. #INDIANCOMICS #INDIANCOMICSFUNDRAISER #DEEPASREENIVAS #2020 #COMIXTHEORY #AMARCHITRAKATH #RAJCOMICS #NAGRAJ #DOGA #HISTORY

Posted by Comix Theory on Saturday, June 27, 2020
याली ड्रीम क्रिएशन्स

याली की ओर से ये आधिकारिक घोषणा तो नहीं की गई पर हमारे सूत्रों से ये पता चला की याली ड्रीम ने फिलहाल के लिए अपने वेबसाइट से ई-कॉमर्स की सुविधा हंटा दी है उनके मुताबिक – “हमने अभी के लिए अपनी वेबसाइट से ई-कॉमर्स भाग को हटा दिया है। आप इस संकट की अवधि समाप्त होने तक सीधे अमेज़न से ऑर्डर कर सकते हैं।” यहाँ संकट की अवधि से मतलब कोरोना काल में लॉकडाउन की समाप्ति या इसका असर थोड़ा धीमा होने से है.

याली ड्रीम क्रिएशन्स

याली ड्रीम के ग्राफ़िक नॉवेल आप इस लिंक पर जाकर खरीद सकते है – याली ड्रीम क्रिएशन्स

कॉमिक्स इंडिया

कॉमिक्स इंडिया का वेब पोर्टल भी अधिकारिक रूप से उपलब्ध हो गया है, इस बाबत जानकारी उनके फेसबुक के ग्रुप में साझा की गई है. उन्होंने पाठकों और ग्राहकों की सुविधा के लिए वेबसाईट का शुभारम्भ किया, ताकि परेशानी रहित क्रय विक्रय हो सके. आप दिए गए लिंक से भी उनके वेबसाईट पर जा सकते है और तीसरे सेट का प्री आर्डर भी दें सकते है.

यहाँ से खरीदें – कॉमिक्स इंडिया

Comics India
फिक्शन कॉमिक्स, सूरज पॉकेट बुक्स और मीत गुप्ता

सूरज पॉकेट बुक्स के लेखक श्री ‘मीत गुप्ता’ जी ने करीब 4 साल पहले एक शोर्ट नॉवेल लिखी थी जिसका नाम था ‘वो भयानक रात’. उसी उपन्यास पर फिक्शन कॉमिक्स ने कॉमिक्स प्रकाशित की है जो उनके वेबसाइट पर उपलब्ध है. लेकिन यहाँ पर खास बात ये है की अब ‘वो भयानक रात’ का कॉमिक्स रूपांतरण ‘सूरज पॉकेट बुक्स’ के वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा बहोत जल्द, वो भी लेखक के यानी की ‘मीत गुप्ता’ जी द्वारा हस्ताक्षरित प्रतियों के साथ. इसकी अभी कोई पक्की तारीख तो बताई नहीं गई है लेकिन आशा है जल्द ही पाठकों को इसकी सूचना प्राप्त होगी, इंतज़ार करें!

Wo Bhayanak Raat
फिक्शन कॉमिक्स
सूरज पॉकेट बुक्स
फिक्शन कॉमिक्स
सूरज पॉकेट बुक्स

वो भयानक रात नॉवेल आप यहाँ से ख़रीद सकते है – ‘वो भयानक रात

मास्क इंडिया

मास्क इंडिया नाम से एक मूवमेंट चलाया जा रहा है, जैसा आप सबको पता है और हमारे माननीय प्रधानमंत्री भी कह चुके है की देशवासियों को कोरोना के साथ ही जीना होगा जब तक इसका कोई टीका या दवाई बाज़ार में नहीं आ जाती. इसके लिए आपको 2 ग़ज की दूरी बना कर रखनी है, हांथो को समय समय पर धोना है और घर से बाहर निकलते वक़्त मुंह को मास्क से ढँक कर रखना है. इसी कारण देशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ ग्रुप के साथ मिलकर. महारनी लक्ष्मी बाई से लेकर महात्मा गाँधी तक मास्क पहने नज़र आ रहे है. उसी कड़ी में हम सब का दुलारा, राज कॉमिक्स का काल्पनिक पात्र, भारत का सबसे चहेता सुपरहीरो ‘नागराज’ भी अपने मुंह पर मास्क लगा कर एक दीवार पर खड़ा दिखा. भारत के विभिन्न कलाकारों द्वारा बनाये जा रहे इस पहल को कॉमिक्स बाइट का सलाम है. आप भी घर बैठे मास्क बना सकते है. इसके लिए प्ले स्टोर से आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड कीजिये और क्रमवार दिए गए निर्देशों का पालन कीजिये.

होली काऊ

होली काऊ के कॉमिक्स सीरीज़ ‘रावानयन’ वॉल्यूम 1 का वैरिएंट कवर भी छप के आ चुका है. इसमें लाइन आर्ट है श्री ‘विवेक प्रमोदिनी गोएल’ जी का और रंसज्जा की है श्री ‘प्रसाद पटनाईक’ जी ने. कवर बेहद ही खूबसूरत है और बहोत बारीक काम किया गया है. होली काऊ की कॉमिक्स अब हैलो बुक माइन पर भी उपलब्ध है. वैरिएंट कवर को आप दिए गए लिंक पर जाकर भी खरीद सकते है – “रावानयन

होली काऊ – रावानयन
वैरिएंट कवर
आर्ट: विवेक गोएल और प्रसाद पटनाईक

उम्मीद है आपको ये कड़ी पसंद आई होगी, फिर मिलेंगे कॉमिक्स जगत की अन्य ख़बरों के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

भोकाल डाइजेस्ट - 3 
राज कॉमिक्स
यहाँ से खरीदें
भोकाल डाइजेस्ट – 3
राज कॉमिक्स

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: