कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में सभी पाठकों का स्वागत है
मनोज कॉमिक्स (Manoj Comics)

मनोज कॉमिक्स के सेट 2 की पहली झलक भी मिल चुकी है मित्रों. दूसरी कॉमिक्स ‘हवलदार बहादुर और भगोड़ा कैदी‘ का आवरण अब हमारे पास है और वाकई में काबिलेगौर कार्य किया गया है कॉमिक्स इंडिया के द्वारा. इसके बाद एक और कॉमिक्स के आवरण की झलक मिली जो आपको गुदगुदा देगी इसका नाम है ‘हवलदार बहादुर और करामाती बकरा‘. पेश है सभी पाठकों के लिए ये दोनों आवरण –

कॉमिक्स थ्योरी (Comics Theory)

कॉमिक्स थ्योरी ने उभरते हुए कॉमिक बुक आर्टिस्टों के आयोजित की थी आर्ट वर्कशॉप. ये एक पेड इवेंट था जहाँ पर कॉमिक्स थ्योरी के क्रिएटिव हेड श्री शंभूनाथ महतो और उनके साथ कुछ अन्य नए कॉमिक बुक आर्टिस्टों ने चित्रकला की बारीकियाँ प्रतिभागियों के साथ साझा की, यहाँ पर श्री रवि शंकर, श्री शिवांश राव, श्री मुर्शिद आलम ने अपने अनोखे आर्ट स्टाइल और उनसे जुड़े कई पैमाने लोगों को बताएं. आशा है भविष्य में बड़े प्रारूप पर ऐसे आर्ट वर्कशॉप का हिस्सा बन लोग इसकी सार्थकता में अपना योगदान जरुर देंगे.

Comix Theory - Art Workshop
कॉमिक्स थ्योरी – आर्ट वर्कशॉप

कॉमिक्स थ्योरी और एमआरपी बुक शॉप के सौजन्य से एक लाइव सेल का भी आयोजन किया गया था जिसका पाठकों ने भरपूर फायदा उठाया और कई कॉमिक्स के बंडल हाथों हांथ बिक गए. क्या आप वहां थे? जी भारी मांग पर बहुत जल्द फिर से एक बार लाइव सेल का आयोजन किया जाएगा. आज ही एमआरपी बुक शॉप के ग्रुप को ज्वाइन कीजिए. यह आयोजन कॉमिक्स थ्योरी के फंड रेजर कार्यक्रम के तत्वधान हुआ था.

MRP Book Shop - Live Sale
एमआरपी बुक शॉप – लाइव सेल
मेज़ कॉमिक्स (Maze Comics)

मेज़ कॉमिक्स प्री आर्डर शुरू हो चुका है लेकिन इससे पहले उन्होंने एक ‘गिव-अवे’ कांटेस्ट रखा था जो प्रेमम – १ के जैसा ही था. इस बार उन्होंने कुल ५ विजेताओं की घोषणा की और सभी को प्रेमम – २ की हस्ताक्षरित एकल प्रतियाँ मुफ़्त भेजी जाएंगी. उन ५ विजेताओं को आप यहाँ देख सकते है और मैं यहाँ जोड़ना चाहूँगा की कॉमिक्स को बढ़ावा देने की यह काफी अच्छी पहल है. सभी विजेताओं को हमारी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं –

  1. निनाद जाधव
  2. रवि शंकर
  3. दक्शु तलवार
  4. अर्नव चौधरी
  5. अपूर्व निगम
मेज़ कॉमिक्स – प्रेमम २
डायमंड कॉमिक्स (Diamond Comics)

दोस्तों नया वर्ष वाकई में बड़ा शुभ है, सभी कॉमिक्स प्रकाशक जहाँ एक बार फिर से सक्रिय है वहीँ डायमंड कॉमिक्स ने भी कई नए कॉमिक्स रीप्रिंट बाज़ारों में प्रकाशित किए है. ये सभी कॉमिक्स हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उनके वेबसाइट पर उपलब्ध है. इनमें से कुछ खास है कार्टूनिस्ट प्राण की अमर कृतियाँ जैसे चाचा चौधरी, बिल्लू और पिंकी. देखिए एक नज़र ‘पिंकी और दादाजी का चश्मा‘ एवं “चाचा चौधरी और शिकारी लक्कड़ बग्घा सिंह“.

विमानिका कॉमिक्स (Vimanika Comics)

विमानिका कॉमिक्स ने विमानिका आर्ट्स के माध्यम से भगवान हनुमान जी की पंचमुखी आर्ट साझा की है जो मन मोहने वाली है. यह हनुमान जी के वृहद् रूप के दर्शन करवाती है और इसकी प्रेरणा वाल्मीकि सुंदरकांड (१.५१) से ली गई है, बिलकुल मंत्रमुग्ध कर देने वाला आर्टवर्क है.

Hanumanji - Vimanika Comics
हनुमानजी
विमानिका कॉमिक्स
वैदिक कॉसमॉस (Vedic Cosmos)

गीता मात्र एक किताब नहीं बल्कि हजारों वर्षों से चली आ रही सनातन परंपरा की धरोहर है. वासुदेव श्री कृष्ण द्वारा कहे गए गूढ़ और गंभीर १८ अध्याय और ७१० श्लोक के रूप में समस्त ब्रह्माण्ड, पृथ्वी एवं पूरे मनुष्य जाति का जीवन दर्शन दिया गया है. अगर आप इसे समझ पाएं तो जीवन के सही पथ पर आप हमेशा अग्रसर रहेंगे. वैदिक कॉसमॉस ने इस हार्डकवर क्लॉथ वर्शन में प्रकाशित किया है, गोल्ड गिल्डेड पृष्ठ, गोल्ड प्लेटेड कार्नर और भगवान श्री कृष्ण का सुंदर सा बुकमार्क इसे एक कलेक्टर्स संस्करण बना देता है. किताब अंग्रेजी भाषा में है और सभी श्लोक संस्कृत भाषा में है.

Vedic Cosmos - Gita
Vedic Cosmos – Gita
शक्तिमान – भीष्म इंटरनेशनल (Shaktiman – Bheeshma International)

शक्तिमान के चाहने वालों के लिए एक खुशखबरी है पर उसके लिए आप श्री मुकेश खन्ना जी के चैनल ‘भीष्म इंटरनेशनल’ को सब्सक्राइब जरुर कर लीजिए. पहला तो जो भी पाठक ड्रा भीष्म कांटेस्ट में भाग लेना चाहते है वो अपनी प्रविष्टीयाँ हमारे पूर्व प्रकाशित पोस्ट पर जाकर प्राप्त कर सकते है और इस कांटेस्ट में हिस्सा ले सकते है. मुकेश जी के अनुसार इस बार सभी विजेताओं को ट्राफियां और प्रशस्तिपत्र भेजे जाएंगे.

पढ़ें – ड्रा भीष्म कांटेस्ट

इसके बाद हर बुधवार को भीष्म इंटरनेशनल के यू ट्यूब चैनल पर शक्तिमान के BTS (बिहाइंड द सीन) और वर्किंग फोटोग्राफ साझा किए जाएंगे. इसके आलावा शनिवार को ‘छोटी मगर मोटी बातें’ के द्वारा समाज को सकारात्मक संदेश दिया जाएगा एवं शो के अंत में शक्तिमान आपको नैतिक मूल्यों की शिक्षा देते नज़र आएंगे. हैं ना शक्तिमान के प्रशंसकों के लिए यह जबरदस्त खबर.

Shaktiman - Doordarshan
शक्तिमान – दूरदर्शन
याली ड्रीम क्रिएशन्स एंड होली काऊ (Yali Dream Creations & Holy Cow)

याली ड्रीम क्रिएशन्स ने ‘रक्षक क्रैकडाउन’ बुक 1 से एक पृष्ठ साझा किया है जहाँ पर रक्षक श्रृंखला के कुछ पुराने किरदार भी नज़र आ रहें है. फ़िलहाल रक्षक सीजन 2 बुक 1 अभी प्री आर्डर पर उपलब्ध है और आप इसे याली के वेबसाइट से आर्डर कर सकते है.

Yali Dream Creations - Rakshak Season 2
याली ड्रीम क्रिएशन्स – रक्षक सीजन 2

होली काऊ ने भी ऑपरेशन डीके वॉल्यूम 2: ओ’कारी से एक पृष्ठ साझा किया जो देखने में बड़ा ही अच्छा लग रहा है. होली काऊ के प्रसंशकों को यह ज़रूर पसंद आएगा.

Holy Cow Entertainment - Operation Decay
होली काऊ – ऑपरेशन डीके
फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

फिक्शन कॉमिक्स ने अपने आगामी अंक में कॉमिक्स इंडस्ट्री के प्रसिद्ध लेखक श्री अंसार अख्तर जी पर एक लेख प्रकाशित किया – ‘फिक्शन कॉमिक्स दिल से पन्नों तक’ जिसे अंसार जी का स्नेह भी प्राप्त हुआ और उन्होंने इसे अपने टाइमलाइन पर साझा भी किया है.

कॉमिक्स इंडिया (Comics India)

कॉमिक्स इंडिया के सातवें सेट की सैंपल कॉपीज छप कर आ चुकी है और देखने में यह बड़े ही शानदार लग रहें, क्या आपने इन्हें आर्डर लिया है. तुलसी कॉमिक्स के बिग साइज़ कॉमिक्स को वापस पाठकों तक पहुँचाने में कॉमिक्स इंडिया का प्रयास बड़ा ही सराहनीय है.

Comics India - Yoga & Jambu
कॉमिक्स इंडिया – योगा और जम्बू
रीगल पब्लिशर्स (Regal Publishers)

रीगल पब्लिशर्स ‘रीगल कॉमिक्स’ के अंतर्गत लेकर आने वाले है ‘मैनड्रैक‘. जी बिलकुल सही पढ़ा आपने, फैंटम के बाद अब मैनड्रैक भी रीगल कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित किया जाएगा. कॉमिक्स की दुनिया में ‘मैनड्रैक द मैजिशियन‘ नाम से प्रचलित ये खतरों का खिलाड़ी अपने मित्र लोथार के साथ रोमांचक कारनामे करने में फैंटम से कोई कम नहीं लगता. इन्हें अंग्रेजी भाषा में बहुत जल्द रीगल कॉमिक्स से प्रकाशित किया जाएगा.

Regal Comics - Mandrake The Magician
मैनड्रैक द न मैजिशियन
बुल्सआई प्रेस (Bullseye Press)

बुल्सआई प्रेस ने ड्रैकुला से एक तस्वीर साझा की है जहाँ ड्रैकुला एक ‘खोपड़ी’ को पकड़ कर बैठा है और बड़े ही दार्शनिक अंदाज में उसे निहार रहा है, क्या उसके खून की प्यास जाग चुकी है? क्या उसे और भूख लगी है!! इस चित्र को उन्होंने शेक्सपियर के प्रसिद्ध नाटक ‘हैमलेट’ को डेडीकेट किया है.

Bullseye Press - Dracula
बुल्सआई प्रेस – ड्रैकुला
आर्टवर्क्स (Artworks)

पेश है सभी पाठकों के समक्ष कुछ विशेष आर्टवर्क और इलस्ट्रेशन जिन्हें बनाया है कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री नरेश कुमार जी, श्री जगदीश कुमार जी और श्री धीरज वर्मा जी ने. आपका पसंदीदा आर्टवर्क कौन सा है इनमें से? तौसी, नागराज या बैटमैन!!!

मार्वल (Ms Marvel)

एक बहुत बड़ी खबर है जो मार्वल के प्रशंसकों में उत्साह की लहर दौड़ा सकती है और वह ये है की भारत के एक अभिनेता भी डिज्नी प्लस पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम “मिस मार्वल” का हिस्सा बनने वाले है. इनका काफी नाम है टीवी और बॉलीवुड में एवं इन्होंने कई मार्वल मूवीज में डबिंग का कार्य भी किया है. जी हाँ हम बात कर रहें है ‘स्नेक एंड लैडर्स’ के जाने माने होस्ट श्रो मोहन कपूर की और जहाँ तक खबर है वो इस सीरीज में मिस मार्वल के पिता के रूप में दिखाई दे सकते है.

Mohan Kapur - Ms Marvel - Disney Plus
अभिनेता मोहन कपूर – डिज्नी प्लस – मिस मार्वल

Tanhaji Paperback

Tanhaji Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!