कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

COMICS BYTE NEWS

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में आप सभी पाठकों का स्वागत है
Comics India (कॉमिक्स इंडिया)

कॉमिक्स इंडिया ने ये घोषणा की थी की सभी आर्डर डिस्पैच करने के बाद एक लकी ड्रा निकाला जाएगा और चुने हुए विजेताओं को पांचवा सेट ईनाम स्वरुप बिलकुल मुफ्त दिया जाएगा. हाल ही में कॉमिक्स इंडिया के नए यू ट्यूब चैनल पर श्री ललित पालीवाल जी ने एक विडियो साझा किया जहाँ पर चौथे सेट के ग्राहकों के बीच एक लकी ड्रा हुआ और विजेताओं के नाम की घोषणा हुई.

  • १. श्री अमितेश प्रताप सिंह
  • २. श्री आनंद शर्मा
  • ३. श्री ईशान

चुने हुए विजेताओं को कॉमिक्स बाइट की ओर से हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं.

Comics India - Tulsi Comics
कॉमिक्स इंडिया
याली ड्रीम क्रिएशन्स (Yali Dream Creations)

याली ड्रीम क्रिएशन्स ने साझा किए है ‘द कारवां – वेंजेंन्स’ के कुछ हाहाकारी पृष्ठ. आप लोगों को बता दूँ की ये कारवां सीरीज का अंतिम भाग है और अभी ये प्री आर्डर पर उपलब्ध है. पेश है वह पृष्ठ –

होली काऊ एंटरटेनमेंट (Holy Cow)

होली काऊ एंटरटेनमेंट की ओर से एक खबर ये आयी है की उनके अगले रिलीज़ ऑपरेशन डीके वॉल्यूम 1: आयुध के प्रकाशन में कुछ एक हफ्ते का विलंब है लेकिन इससे प्री आर्डर और दुसरे किसी अन्य ग्राफ़िक नॉवेल के प्रकाशन में कोई ढील नहीं बरती जाएगी और इस विलंब को दूर करने के साथ साथ “द कारवां – वेंजेंन्स” और “रावणायंन” का सम्पूर्ण संस्करण भी 30 अक्टूबर तक उपलब्ध हो जाएगी. नवम्बर के पहले हफ्ते से इसकी शिपिंग शुरू की जा सकती है.

The Caravan
कारवां
चाचा चौधरी (Chacha Chaudhary)

प्लेनेट सुपरहीरोज पर चल रही है 28% प्रतिशत तक की छूट, अगर आप चाचाजी के प्रशंसक है और उनके दिमाग के कायल तो हो सकता है ये डील आपको भी पसंद आ जाए. एक बार लिंक पर अवश्य विजिट कीजिए – चाचा चौधरी टी शर्ट

Chacha Chaudhary T-Shirt
चाचा चौधरी टी शर्ट
बुल्सआई प्रेस (Bullseye Press)

बुल्सआई प्रेस ने अपने आगामी कॉमिक्स “ड्रैकुला” का एक पैनल साझा किया है और बहुत जल्द ही इसका एक पूरा पृष्ठ पाठकों को देखने को मिल सकता है. आशा है ‘ड्रैकुला’ साल के अंत तक कॉमिक्स प्रेमियों के कलेक्शन की शोभा बढ़ा रहा होगा. नीचे पेश है वह पैनल –

Dracula - Bullseye Press
ड्रैकुला – बुल्सआई प्रेस
फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

हाल ही में फिक्शन कॉमिक्स ने लघु कथा प्रतियोगिता – हॉरर का आयोजन किया था. इस प्रतियोगिता में पाठकों और लेखकों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया जिस कारण प्रतियोगिता की तिथियों को भी आगे खिसकाना पड़ गया. पर अब इंतज़ार की घड़ियाँ खत्म हो चुकी है मित्रों और विजेताओं की घोषणा भी की जा चुकी है, क्या आपने भी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था?

  • १. श्री अनिरुद्ध सिद्धार्थ चौहान
  • २. श्री प्रीतेश चक्रवर्ती
  • ३. श्री अद्वैत सोवाले

इसके अलावा भी एक कलरिंग प्रतियोगिता हुई थी जिसके विजेता भी श्री अनिरुद्ध सिद्धार्थ जी ही रहें. आप क्या सोच रहें है आज ही फिक्शन कॉमिक्स के ग्रुप से जुड़े.

नए ऑनलाइन पोर्टल – कॉमिक माफ़िया और उमाकार्ट

कॉमिक्स जगत का परिदृश्य लगातार बदल रहा है, नित नए प्रयोग हो रहे है और कई ऑनलाइन प्लेटफार्म भी आ रहे है जो कॉमिक्स की बिक्री बढ़ाने में सहायक हो रहे है. चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन कॉमिकों की मांग बनी हुई है और नए पाठक भी जुड़ रहे है ऐसे में एक बार फिर कुछ नए नाम सामने आए है जिनका नाम है – कॉमिक माफ़िया और उमाकार्ट. कॉमिक्स माफ़िया पोर्टल का स्टॉक अभी सीमित है वहीँ उमकार्ट में काफी विकल्प उपलब्ध है, आशा करता हूँ इन्हें भी पूरा समर्थन प्राप्त होगा उपभोक्ताओं से.

Comic Mafia And Umacart
कॉमिक माफ़िया और उमाकार्ट
जाली कॉमिक्स (Fake Comics?)

कॉमिक्स इंडस्ट्री में बड़े बदलाव होते है और ऐसे ही कुछ बदलाव है जो टेक्नोलॉजी के साथ बदलते है. इंडस्ट्री में पहले से ही पायरेसी और सॉफ्ट कॉपी की भरमार है. व्हाट्सएप्प और टेलीग्राम में ऐसे सैकड़ों ग्रुप है जो इस कार्य में लिप्त है. कुछ कॉमिक्स प्रेमी जो कॉमिक्स पब्लिकेशन बंद हो चुकी है, उन्हें संजो कर रखने के लिए और संरक्षित करने का प्रयास कर भी रहे है (जैसे अमेरिका में GCD व कुछ अन्य संस्थान है) जिसके लिए वो प्रशंसा के पात्र है पर आप लोग ही बताइये एक सक्रिय पब्लिकेशन के कॉमिक्स आप सॉफ्ट कॉपी और बाद में हार्ड कॉपी में छापना चालू कर दें तो हिंदी कॉमिक्स जगत की दशा और भी ख़राब हो जाएगी की नहीं?.

हिंदी/अंग्रेजी कॉमिक्स खरीदने के लिए आप दिए गए लिंक पर संपर्क कर सकते है – राज कॉमिक्स, डायमंड कॉमिक्स, अमर चित्र कथा

याद रखें, इन कॉमिक बुक आर्टिस्ट और प्रकाशकों के भी परिवार है. अगर किसी को हार्ड कवर्स निकलने का शौक है तो उसे कानूनी तौर पर पूरा कीजिए जैसे कॉमिक्स इंडिया ‘तुलसी कॉमिक्स’ के अधिकार लेकर उन्हें छाप रही है. आज श्री संजय गुप्ता जी के कथन से मैं चकित भी हूँ और हैरान भी की लोग सॉफ्ट कॉपी से भी दो कदम आगे निकल चुके है. कॉमिक्स का पाठक होना एक अलग बात है लेकिन जो कॉमिक्स से प्रेम करते है वो कम से कम वो ऐसा गैरकानूनी कार्य तो नहीं करेंगे. जुनून जरुरी है पर हद में रहकर, इस बात पर हमें आत्म चिंतन जरूर करना चाहिए, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

X-Men: God Loves, Man Kills Paperback
X-Men: God Loves, Man Kills Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!