कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स: डायनामाइट (Dynamite)

दोस्तों क्या आपको पता है की भारतीय कॉमिक्स की दुनिया में बस ‘डोगा’ ही एक एंटी हीरो का किरदार नहीं है, ऐसे बहोत से किरदार आये है कॉमिक्स जगत में जिनमें मनोज कॉमिक्स से प्रकाशित – ‘कान’ हो या डायमंड कॉमिक्स से प्राकशित – ‘डायनामाइट‘. इस किरदार को चाचा चौधरी रजत जयंती वर्ष के दौरान ‘लांच’ किया गया था और कॉमिक्स जगत में इसने आते ही सनसनी मचा दी थी. वो वर्ष था 1994 का और डायनामाइट की पहली कॉमिक्स इसी वर्ष प्रकाशित हुई थी.

चाचा चौधरी रजत जयंती वर्ष के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये – कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स : चाचा चौधरी रजत जयंती वर्ष (1994)

Mahabali Shaka Aur Shaitani Ilaka
Dabu Aur Nandini
Diamond Comics
Chacha Choudhary Rajat Jayanti Varsh

हमारे अतिथि लेखक श्री ‘सुप्रतिम साहा’ जी और कॉमिक्स प्रेमी श्री ‘बलजीत सिंह संधू’ जी द्वारा प्रेषित ये तस्वीर हमें ये बताती है की 1994 को डायमंड कॉमिक्स ने भी कॉमिक्स के कवर पर ‘चाचा चौधरी रजत जयंती वर्ष 1994’ का ‘सील’ का इस्तेमाल किया था जो बेहद ही उम्दा था. आप लोग भी इसे कॉमिक्स कवर पर साफ़ साफ़ देख सकते है.

Comics Byte Facts 
Diamond Comics - Dynamite

डायनामाइट की एक विशेष ‘अपील’ थी, अपराधियों के प्रति उसका क्रोध बेहिसाब और भयानक था. सर पर एक बैंड लगा कर अपने बड़े बालो को बांधना और जैकेट, जीन्स एवं ब्लैक टी शर्ट में बंदूक थामें इसका आकर्षक कवर कॉमिक्स प्रेमियों को काफी पसंद आया था.

डायनामाइट की कॉमिक्स हैलो बुक माइन पोर्टल पर उपलब्ध है!

Dynamite - Diamond Comics
डायनामाइट - डायमंड कॉमिक्स
कॉमिक्स बाइट आर्काइव्ज
डायमंड कॉमिक्स

डायनामाइट के उपर और भी चर्चा करेंगे हमारे ‘करैक्टर बायो’ के सेक्शन में. फिर मिलेंगे किसी अन्य फैक्ट के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

आप चाहें तो ही-मैन का मग नीचे दिए गए लिंक से आर्डर कर सकते है – ही-मैन मग

He-Man Mug
Amazon

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स: डायनामाइट (Dynamite)

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: