#1 इश्यूज भाग 1 – मार्वल कॉमिक्स एंड डीसी कॉमिक्स

दोस्तों #1 इश्यूज की बात ही अलग होती है, सुपरमैन के ‘Action Comics’ #1 की पहली प्रति की कीमत लाखों डॉलर है. अगर सूत्रों की माने तो भारत में भी इंद्रजाल कॉमिक्स का पहला अंक ‘वेताल की मेखला’ यानि ‘Phantom’s Belt’ की कीमत लाख रूपए से उपर थी, लेकिन जरुरी नहीं की हर कॉमिक्स की कीमत लाखों या हजारों में हों, उसके लिए काफी सारे पैमाने होते है जिसकी चर्चा किस अन्य पोस्ट पर विस्तारपूर्वक की जाएगी. बहरहाल सुपरमैन का पहला अंक तो सबने देखा है पर क्या आपने, बैटमैन/वंडर वुमन/आयरन मैन/स्पाइडर-मैन/कैप्टेन अमेरिका के पहले अंक देखें है. आईये आज नज़र डालते है कुछ ऐसे ही #1 कॉमिक कवर्स पर.

सुपरमैन

सुपरमैन में बला की ताक़त है और उसके पहले कवर में भी ये दिखता भी है, कार जो 1938 के दौर में बड़ी अनोखी मानी जाती थी, सुपरमैन उसे अपने दोनों हांथो से उठा कर खड़ा है!

साभार: डीसी कॉमिक्स

बैटमैन

ब्रूस के माता पिता का बचपन में ही मर्डर हो जाता है, उसे अपराधियों से घृणा हो जाती है और मास्क पहन कर वो बन जाता है बैटमैन, रॉबिन उसका साइडकिक है!

साभार: डीसी कॉमिक्स

वंडर वुमन

प्रिंसेस डायना, अमोज़ोनियन वारियर – वंडर वुमन के कई नाम है. टक्कर में वो सुपरमैन जितनी ताकतवर है (कुछ सालों तक थी). वो तालवार बाज़ी में निपुण है.

साभार: डीसी कॉमिक्स

आयरन-मैन

मैं इन्हें लौह मानव कहना पसंद करता हूँ, चाहे फिल्म हो या कॉमिक्स इनके परिहास करने की आदत लाजवाब है.

साभार: मार्वल कॉमिक्स

स्पाइडर-मैन

मकड़ा मानव जो रेडियो एक्टिव मकड़ी के काटने के कारण उसकी शक्तियों से युक्त हो गया. स्पाइडर मैन मार्वल कॉमिक यूनिवर्स का सबसे ज्यदा पढ़ा जाने वाला किरदार है.

साभार: मार्वल कॉमिक्स

कैप्टेन अमेरिका

बात अगर देशभक्ति और जान की बाज़ी लगाने की हो, उस कतार में कैप्टेन सबसे आगे खड़े होंगे, इनके त्याग की भावना इन्हें इनके समकालीन सुपर हीरोज से उपर रखती है. पहले अंक में हिटलर मुह पर घूँसा मारते आप उन्हें देख सकते है!

साभार: मार्वल कॉमिक्स

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: