Comics

इलस्ट्रेटर जॉन तेंनिएल – “थैंक्स गूगल”

Loading

दोस्तों वैसे तो मै खुद जॉन तेंनिएल के नाम से वाकिफ नहीं था पर गूगल देव का हार्दिक आभार जिन्होंने मुझे इस नाम से मुखातिब कराया, गूगल ने जॉन को श्रधांजलि देते हुए अपने डूडल में उनके जन्म के २०० साल पूरे होने की जानकारी दी.

विकिपीडिया के अनुसार उनका जनम २८ फेब १८२० जो की उन्नीसवी शताब्दी शुरुआत है को हुआ था, आज उनकी दोसौवीं जयंती है. पर एक सवाल? मै आपको इसकी जानकारी क्यों दे रहा हूँ और कॉमिक्स से उनका क्या लेना देना रहा है? जी है और बिलकुल है!

वो ग्राफ़िक इलस्ट्रेटर थे और विक्टोरियन एरा के पेंटर भी, उन्होंने ऐलिस एडवेंचर’स इन वंडर लैंड एंड थ्रू द लूकिंग ग्लास जैसी कहानियों के लिए इलस्ट्रेशन किया था, वो “पंच” नमक एक पत्रिका से लगभग ५० साल तक जुड़े रहे और बहोत से पोलिटिकल कार्टून भी बनाये, उनके इन्ही कार्यों के लिए उन्हें सन १८९३ में सर की उपाधि भी प्रदान की गयी.

कितना सुखद एहसास है की आपके द्वारा किये हुए कार्यो के लिए आज भी आपको याद किया जाये, एक आर्टिस्ट की इससे बड़ी उपलब्धि कोई और नहीं हो सकती की २०० साल बाद भी लोग उन्हें और उनके कॉन्ट्रिब्यूशन को याद कर रहे है, इसीलिए तो मैंने हैडिंग में कहा है “थैंक्स गूगल”, आभार!

आप और अधिक जानकारी के लिए उनके विकिपीडिया के पेज पर जा सकते है, उसका लिंक नीचे दिया गया है.

विकिपीडिया: जॉन तेंनिएल

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!