कॉमिक्स आर्ट वर्कशॉप – “बालिका शक्ति” : कॉमिक्स बाइट ऑफिशीयल कवरेज

नमसकार मित्रों, बात पुरानी है पर आप तक पहुंचना जरुरी है, कॉमिक्स बाइट पूरी कोशिश करेगा की आर्ट एवम् कॉमिक्स से जुडी कोई भी छोटी बड़ी जानकारी और रिकॉर्ड आप तक जरुर पहुचें, डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का इससे बेहतर इस्तेमाल और कुछ नहीं होगा, बहरहाल कॉमिक्स बाइट का ध्येय यही है की ज्यदा से ज्यदा लोगो को इस पहल मे जोड़ा जाये!

सोर्स: राष्ट्रीय हिंदी मेल

बात फेब्रुअरी २०१९ के इवेंट की है जिसे सम्मलित रूप से कॉमिक्स थ्योरी और नारायण राव बहुउद्देशिये एजुकेशन सोसाइटी ने संपन्न कराया, मौका था “कॉमिक्स आर्ट वर्कशॉप” का और स्थान था मध्य प्रदेश के छिंदवाडा जिले के चांदामेटा कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला मे “बालिका शक्ति” पर कॉमिक्स वर्कशॉप का आयोजन.

कार्यक्रम बहुत ही सफल रहा और वर्कशॉप के साथ साथ कॉमिक्स थ्योरी के “लीजेंड कैलेन्डर २०१९” के बारे बताया गया की इसके पीछे की कहांनी क्या रही और कैसे ये अस्तित्व मे आया और प्रकाशित हुआ!

सोर्स: नव दुनिया

निनाद जाधव जी और शंभू नाथ महतो जी के प्रयास से पूरा कार्यक्रम व्य्वस्थित तरीके से पूर्ण हुआ और कुल १०१ विधार्थियों ने बढ़ चढ़ कर इस कार्यक्रम मे अपना योगदान दिया.

इस इवेंट को लोकल मीडिया हाउसेस ने पूरे सम्मान के साथ अपने अखबारों, डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म और दूसरे नेटवर्क्स पर पब्लिश किया, साथ ही मे “एवेरेस्ट बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स” मे इस कार्यक्रम ऑफशीयली अपने रिकॉर्ड बुक मे स्थान दिया.

सोर्स: एवेरेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड

लीजेंड कैलेन्डर मे भारतीय कॉमिक्स जगत के महान रचनाकारों के बारे मे जानकारी एवेम उनके पोर्ट्रेट प्रकाशित किये गए और कॉमिक्स जगत मे उनके योगदान को प्रमुखता से दर्शाया गया, कलाकारों की बात करे तो कला जगत के पितामह स्वर्गीय “प्रताप मुल्लिक” जी, आबिद सुरती जी, वेद प्रकाश कम्बोज जी, सुखवंत कलसी जी, रवि लायटू जी, संजय अस्टपुत्रे जी, अंसार अख्तर जी, चाचा हुसैन जामिन जी, नीरद जी, विवेक कौशिक जी और जगदीश भारती जी को स्थान दिया गया.

इस कार्यक्रम का एक पक्ष ये भी रहा की कॉमिक्स जगत के इन महान रचनाकारों से बच्चे रूबरू हो सके और उनके स्वर्णिम योगदान को सही सम्मान दिया जा सके, अब आज ११ अक्टूबर है और आप सबको एक और बेहतरीन खबर बताने का समय हो चला है, थोडा वेट कीजिये.

अंत मे कॉमिक्स एवम् साहित्य के इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के लिए एवम् समय देने के लिए सभी पाठको का हार्दिक आभार!

ज्यादा से ज्यदा शेयर करे ताकि लोगों को इस प्रयास का पता चल सके, कहानी आगे और भी है.

मैनाक!

#कॉमिक्सबाइट #कॉमिक्सथ्योरी #कॉमिक्सवर्कशॉप

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: